Makar sankranti 2023

Makar sankranti 2023 : मकर संक्रांति कब मनाएं, जानें तिथि और मुहूर्त

धर्म

Makar sankranti 2023 : मकर संक्रांति मनाने की तिथि और मुहूर्त को लेकर लोगों में असमंजस है. इसकी वजह यह है कि लोग 14 जनवरी को लंबे समय से मकर संक्रांति मनाते आ रहे हैं, पिछले कुछ वर्षों से यह 15 जनवरी में शिफ्ट हो जा रहा है. इसलिए दान और पुण्य के लिए सही मुहूर्त को जानना जरूरी है. इस बार भी मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को ही मनाया जायेगा, इसका कारण यह है कि जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे, तभी मकर संक्रांति मनायी जाती है. इस बार 14 जनवरी की रात 8 बजकर 44 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इसलिए मकर संक्रांति का पुण्यकाल 15 जनवरी को रहेगा.

Makar sankranti 2023 : मकर संक्रांति में स्नान और पुण्यकाल का समय

इस वर्ष सूर्य 14 जनवरी की रात पौने नौ बजे के लगभग मकर राशि में प्रवेश करेंगे, इसलिए संक्रांति का पुण्यकाल 15 जनवरी को रहेगा. इस दिन सूर्योदय से एक घंटे पहले से स्नान-दान कर सकते हैं. यह शुभ मुहूर्त दोपहर साढ़े 12 बजे तक रहेगा. इसलिए सुबह में ही स्नान कर यथायोग्य दान-पुण्य कर लेना चाहिए. साथ ही सूर्य के उत्तरायण होने पर खरमास का भी अंत हो जाता है, तमाम शुभ काम जो रुके रहते हैं, वह शुरू हो जायेंगे.

Makar sankranti 2023 : 15 जनवरी रविवार को, खिचड़ी कब बनेगी

इस बार मकर संक्रांति रविवार 15 जनवरी को है, ऐसे में रविवार को खिचड़ी बनाना वर्जित हो जायेगा. इस दिन तिल और गुड़ का महत्व अधिक बढ़ जायेगा. क्योंकि रविवार को गुड़ ही सेवन करने का विधान है. इसलिए बाकी तो दान-पुण्य तिल-गुड़ सभी ठीक से संपन्न हो जायेंगे, लेकिन खिचड़ी दुविधा रहेगी. ऐसे में 14 जनवरी शनिवार को खिचड़ी बनायी जा सकती है. इस दिन रात में ही सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर जायेंगे. इसलिए शनिवार को खिचड़ी पर्व मना सकते हैं.

Makar sankranti 2023 : मकर संक्रांति पर किये जानेवाले विशेष कार्य

  • पवित्र नदियों में स्नान करना चाहिए, घर में स्नान कर रहे हैं, तो जल में तिल और गंगाजल मिलाएं.
  • सूर्य को अर्घ्य दें, अर्घ्य में लाल पुष्पी, वस्त्रे, गेहूं, अक्षत और सुपारी डालना चाहिए.
  • मकर संक्रांति पर दान करना बहुत ही शुभ माना गया है, इससे शनि देव का प्रतिकूल प्रभाव दूर होता है.
  • मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ दान किये जाते हैं. इस दिन उड़द की दाल की खिचड़ी दान करने और खिचड़ी खाने का विशेष महत्व होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *