Republic Day Ranchi

गणतंत्र दिवस : झांकियों में दिखी बदलते राज्य की तस्वीर

राँची

रांची : गणतंत्र दिवस पर रांची के मोरहाबादी मैदान में गुरुवार को नौ विभागों की ओर से झांकी निकाली गयी. झांकियों में बदलते झारखंड की तस्वीर दिखी. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया.

झारखंड के विभागों ने निकाली झांकियां 

इनमें सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, वन पर्यावरण विभाग, स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण तथा आयुष विभाग, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग और ग्रामीण विकास विभाग शामिल रहे.

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने पलामू के किले को दर्शाया

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी में ऐतिहासिक धरोहर को दर्शाया गया. इसमें पलामू के किले को दर्शाया गया. साथ ही आम लोगों इस ऐतिहासिक धरोहर के बारे में बताया गया. वन विभाग की झांकी में इको टूरिज्म को दर्शाया गया. इसमें लोध फॉल के मॉडल, बेतला के नेशनल पार्क का मुख्य द्वार और दलमा में तैयार किये गये नये कॉटेज के बारे में बताया गया.

आयुष विभाग की झांकी में स्वास्थ्य की जानकारी

आयुष विभाग की झांकी में आयुर्वेद, यूनानी योग और होमियोपैथी का संदेश लोगों को दिया गया. इसके अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए योग के विशिष्ट आसन, पंचकर्म सह सेवा केंद्र में सीरोधरा की प्रकिया से उपचार और नामकुम में तैयार हो रहे आयुष डग टेस्टिंग लैब की झलक दिखायी गयी.

कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग ने अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स का थीम दर्शाया

कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग की झांकी को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के थीम किसान और स्वास्थ्य के लिए तैयार किया गया था. झांकी में पांच फीट लंबा और पांच फीट चौड़ा में राज्य का मानचित्र दर्शाया गया था. इसमें राज्य के विभिन्न जिलों में उपजाये जाने वाले मोटे अनाज जैसे महुआ, कोदो, ज्वार, बाजरा, कंगनी, गुदली, सावा, कौनी और जौ से लोगों को परिचय कराया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *