Republic Day

गणतंत्र दिवस पर अलर्ट : रांची हवाई अड्डे की विशेष निगहबानी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

राँची

रांची : गणतंत्र दिवस को लेकर पूरा शहर अलर्ट मोड पर है. हवाई अड्डा प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं. हवाई अड्डा प्रबंधन के साथ-साथ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और जिला बल के जवान आने-जाने वालों की गहन जांच कर रहे हैं. हवाई अड्डा अथॉरिटी ने भी सुरक्षा के मद्देनजर अपने सभी कर्मचारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं.

15 अगस्त और 26 जनवरी को जारी होता है रूटीन अलर्ट

गणतंत्र दिवस पर अलर्ट के बारे में सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट मनीष कुमार ने बताया कि 15 अगस्त और 26 जनवरी को सरकार की ओर से रूटीन अलर्ट जारी किया जाता है, जिसके अंतर्गत सीआईएसएफ के जवानों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाती है. उन्होंने बताया कि इस बार भी अलर्ट जारी किया गया है.

गणतंत्र व स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा की प्रक्रिया सख्त

हालांकि सीआईएसएफ के जवान पूरे साल यात्रियों की सुरक्षा में तैनात रहते हैं. लेकिन 26 जनवरी और 15 अगस्त से मौके पर जवान सुरक्षा की प्रक्रिया को और भी सख्त कर देते हैं, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व हवाई अड्डे के माध्यम से शहर के अंदर प्रवेश न कर सके.

गणतंत्र व स्वतंत्रता दिवस पर यात्रियों की डबल सिक्योरिटी चेक

हवाई अड्डा प्रबंधन ने बताया कि 26 जनवरी और 15 अगस्त के मौके पर यात्रियों को डबल सिक्योरिटी चेक कराना पड़ता है. ऐसे में एयरपोर्ट प्रबंधन की तरफ से एयरलाइंस को पहले ही सूचित कर दिया जाता है कि यात्रियों को एयरपोर्ट पर दो से तीन घंटे पहले आने के बारे में सूचित कर दिया जाए, ताकि यात्रियों को किसी तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े.

एयरपोर्ट आने- जाने वालों पर पैनी नजर

हवाई अड्डा थाना के एएसआई सुधांशु कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट प्रशासन और जिला प्रशासन एयरपोर्ट पर आने जाने वालों पर लगातार पैनी नजर बनाए हुए हैं. जो भी अंजान चेहरे या फिर शक की निगाह से देखे जा रहे हैं, उन्हें तुरंत हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

सामानों की सघन जांच की जा रही

उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर जितने भी यात्री आ रहे हैं, उनके सामानों की सघन जांच की जा रही है. हवाई अड्डा परिसर में घुसने वाली गाड़ियों की भी तीन से चार बार चेकिंग की जाती है, ताकि परिसर के अंदर कोई भी असामाजिक तत्व प्रवेश न कर सके.

27 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर भी जवान मुस्तैद

सुरक्षा में तैनात पदाधिकारियों ने बताया कि 26 जनवरी के साथ-साथ 27 जनवरी को रांची में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर भी जवान मुस्तैद हैं. ऐसे में पुलिसकर्मी और प्रशासन के लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि किसी भी तरह की सुरक्षा में चूक ना हो.

उल्लेखनीय है कि रांची हवाई अड्डा काफी संवेदनशील माना जाता है. पिछले दिनों अंजान नंबरों से हवाई अड्डे को उड़ाने की बात भी सामने आयी थी. इन सभी बातों को देखते हुए सीआईएसफ की टीम 24 घंटे हवाई अड्डे के चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *