Makar Sankranti 2023

Makar Sankranti 2023 date: मकर संक्रांति 14 को नहीं है ? जानें सही तारीख, शुभ मुहूर्त, महत्व

धर्म

Makar Sankranti Date: इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जायेगी या 15 जनवरी को इस बता को लेकर संशय बरकरार है. दरअसल लोहड़ी के एक दिन बाद मकर संक्रांति मनाई जाती है और आज लोहड़ी का त्योहार मनाया जा रहा है. इसका मतलब है कि कल यानी शनिवार को मकर संक्रांति मनायी जानी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है.

इस वर्ष मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी, 2023 रविवार को पड़ रहा है. द्रिक पंचांग के अनुसार संक्रांति तिथि 15 जनवरी को 8:57 बजे रहेगी. वहीं मकर संक्रांति पुण्य काल सुबह 7:15 बजे से 5:46 बजे तक रहेगा. दोपहर (अवधि – 10 घंटे 31 मिनट) और मकर संक्रांति महा पुण्य काल सुबह 7:15 बजे शुरू होगा और रात 9:00 बजे समाप्त होगा (अवधि – 1 घंटा 45 मिनट).

क्यों मनाते हैं मकर संक्रांति जानें?
हिंदू समुदाय के लोग मकर संक्रांति मनाते हैं क्योंकि वे इस अवधि को शुभ मानते हैं. अधिकांश क्षेत्रों में संक्रांति उत्सव दो से चार दिनों तक चलता है. त्योहार के दौरान लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं. वे पवित्र जल, नदियों में एक पवित्र डुबकी लगाना शुभ माना जाता है. इस दिन जरूरतमंदों को दान करते हैं, पतंग उड़ाते हैं, तिल और गुड़ से बनी मिठाई तैयार करते हैं.

मकर संक्रांति को इन नामों से भी जाना जाता है
द्रिक पंचांग के अनुसार, मकर संक्रांति को तमिलनाडु में पोंगल, पूर्वी उत्तर प्रदेश में खिचड़ी, गुजरात और राजस्थान में उत्तरायण और हरियाणा और पंजाब में माघी के रूप में मनाया जाता है.

पवित्र नदियों में स्नान का अलग महत्व
मकर संक्रांति के दिन स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन सभी को गंगा में स्नान करना चाहिए. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन नदियों में स्नान करने से सभी पापों से छूटकारा मिलता है. अगर आप नदी स्नान करने नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही नहाने की पानी में गंगा जल मिलकर स्नान कर लें.

मकर संक्रांति पर ये दान करें
मकर संक्रांति को तिल संक्रांति भी कहा जाता है. इस दिन तिल का विशेष महत्व होता है. मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करने से शनि दोष दूर होता है. इस दिन आपको भगवान विष्णु, सूर्य देव और शनि देव की तिल से पूजा करनी चाहिए. यही नहीं मकर संक्रांति के दिन घी का दान करने का विशेष महत्व है. इस दिन घी का दान करने से सूर्य और गुरु का दोष दूर होता है. ऐसे में इस दिन आपको देसी घी का दान जरूर करना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान करने से शनि, गुरु और सूर्य तीनों के दोष दूर होते हैं. ऐसे में मकर संक्रांति के दिन तिल और गुड़ के लड्डू दान जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *