Jharkhand

Jharkhand : झारखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हेमेंद्र प्रताप पंचतत्व में विलीन

गढ़वा

Jharkhand : झारखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती रविवार को पंचतत्व में विलीन हो गए. भवनाथपुर के कधवन में सोन नदी के तट पर उनका अंतिम संस्कार हुआ. उनके पुत्र विधायक भानु प्रताप शाही ने उन्हें मुखाग्नि दी.

लंबे समय से बीमार थे  हेमेंद्र प्रताप

लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती काफी लंबे समय से बीमार थे और रिम्स में भर्ती थे. उन्होंने शनिवार रात रिम्स में अंतिम सांस ली. लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती के अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ जुटी थी. पैतृक आवास से उनकी अंतिम यात्रा निकली थी, जो सोन के तट तक गयी.

1969 में वे भवनाथपुर विधायक का चुनाव जीते थे

लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती का जन्म 9 मार्च, 1935 को मंझिआंव के शिवपुर में हुआ था. उन्होंने सोशलिस्ट पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी. 1958 में वे परसोंदी पंचायत से मुखिया का चुनाव जीते थे. 1969 में वे बिहार विधानसभा में भवनाथपुर विधायक का चुनाव जीते थे. लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती ने जेपी आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी और इस दौरान वे पूर्व विधायक मंच के महामंत्री बने थे.

चार महीनों तक झारखंड (Jharkhand) के स्वास्थ्य मंत्री रहे

लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती बगैर विधायक बने झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री भी बने थे. चार महीनों तक झारखंड (Jharkhand) के स्वास्थ्य मंत्री के पद पर थे. 2008 में वे मधु कोड़ा की सरकार में मंत्री बने थे. उन्होंने रिम्स में पांच रुपये की पर्ची पर इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई थी, जो आज तक जारी है. वे पलामू प्रमंडल के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए बिहार विधानसभा में रातभर भूख हड़ताल पर बैठे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *