Sukhoi Mirage Crash

Sukhoi Mirage Crash : वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई- मिराज हवा में टकराकर क्रैश, मिराज का पायलट शहीद, जांच के आदेश

राष्ट्रीय

Sukhoi Mirage Crash : भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई- मिराज शनिवार सुबह हवा में टकराकर क्रैश हो गये. इस घटना में मिराज विमान का पायलट शहीद हो गया. दुर्घटनाग्रस्त सुखोई-30 और मिराज-2000 (Sukhoi-30 and Mirage-2000) के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए गये हैं.

विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी

भारतीय वायुसेना के दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी, लेकिन हवा में टकराने के बाद एक विमान का मलबा मध्य प्रदेश के मुरैना तो दूसरे का मलबा राजस्थान के भरतपुर में गिरा है. सुखोई विमान के दोनों पायलट घायल हुए हैं, जबकि राजस्थान में गिरे मिराज विमान का पायलट शहीद हो गया. इस हादसे की अधिक जानकारी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में सामने आएगी.

Sukhoi Mirage Crash : विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे

वायुसेना के अधिकृत बयान में कहा गया है कि भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए. दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई ठिकाने से उड़ान भरी थी. दोनों विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे. इसमें शामिल तीन पायलटों में से एक की जान चली गयी है. हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं. दो विमानों के बीच हवा में संभावित टक्कर तब हुई, जब वे बहुत तेज गति से नकली मिशन पर लड़ाकू विमान उड़ा रहे थे. अधिक जानकारी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में सामने आएगी.

सुखोई-30 में 2 व मिराज 2000 में एक पायलट था

दुर्घटना के दौरान सुखोई-30 में 2 पायलट, जबकि मिराज 2000 में एक पायलट था. आसमान में टकराए दोनों ही लड़ाकू विमान जलकर खाक हो गए. दुर्घटना के बाद सुखोई विमान का मलबा मध्य प्रदेश में मुरैना के पहाड़गढ़ में गिरा है, जिसके दोनों पायलटों ने समय रहते विमान से इजेक्ट कर लिया था.

Sukhoi Mirage Crash : एयरफोर्स ने दोनों पायलटों का रेस्क्यू कर लिया

एयरफोर्स ने हेलीकॉप्टर के जरिए घटनास्थल पर पहुंचकर दोनों पायलटों का रेस्क्यू कर लिया और ग्वालियर एयरबेस ले आए हैं. दुर्घटना से पहले ही विमान से कूदने के कारण दोनों पायलटों की जान तो बच गयी, लेकिन गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वायु सेना की ओर से अभी दोनों पायलटों के नामों का खुलासा नहीं किया गया है.

मिराज आग का गोला बनता हुआ राजस्थान के पींगोरा गांव में गिरा

हवा में दुर्घटनाग्रस्त हुए लड़ाकू विमान मिराज-2000 आग का गोला बनता हुआ राजस्थान के भरतपुर जिले के पींगोरा गांव में गिरा है. इस विमान का पायलट समय रहते इजेक्ट नहीं कर पाया, इसलिए वह शहीद हो गया. वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर को इस पायलट की खोज में लगाया गया था, लेकिन इस दौरान पायलट के बॉडी पार्ट्स मिले हैं. जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने पुष्टि की है कि दुर्घटनाग्रस्त विमान ग्वालियर यूनिट का इंडियन एयरफोर्स का एयरक्राफ्ट है. हादसे की वजह दोनों विमानों का हवा में टकराना माना जा रहा है.

Sukhoi Mirage Crash : ब्लैक बॉक्स से होगा पूरे हादसे का खुलासा

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ब्लैक बॉक्स से ही पूरे हादसे का खुलासा होगा, लेकिन दोनों विमानों का एक साथ हवा में टकराकर दुर्घटनाग्रस्त होना हैरानी भरा है. रक्षा सूत्रों ने संभावना जतायी है कि हवा में प्रशिक्षण के दौरान दोनों विमानों के बीच टक्कर हो गयी होगी.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने जानकारी ली

हालांकि, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में पता चलेगा कि दोनों लड़ाकू विमानों में मध्य- वायु टक्कर हुई थी या नहीं. दुर्घटना की खबर मिलते ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से हादसे की जानकारी ली. रक्षा मंत्री ने भारतीय वायुसेना के पायलटों के बारे में जानकारी ली और घटनाक्रम पर बारीकी से निगरानी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *