XISS

एक्सआईएसएस में “वित्तीय समावेशन और मौद्रिक नीति” पर सेमिनार, आरबीआई महाप्रबंधक ने दी जानकारी

राँची

रांची : ज़ेवियर समाज सेवा संस्थान (एक्सआईएसएस), रांची के मार्केटिंग मैनेजमेंट प्रोग्राम ने “वित्तीय समावेशन और मौद्रिक नीति” पर एक सेमिनार का आयोजन अपने परिसर में गुरुवार को किया. श्री संजीव सिन्हा, महाप्रबंधक, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), रांची इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे.

श्री सिन्हा ने कहा- आरबीआई मूल्य व वित्तीय स्थिरता पर काम करता है

संजीव सिन्हा ने श्रोताओं को वित्तीय समावेशन और भारत की मौद्रिक नीति के बारे में जानकारी दी. छात्रों को संबोधित करते हुए, श्री सिन्हा ने कहा, “आरबीआई मुख्य रूप से मूल्य स्थिरता और विकास के साथ-साथ देश की वित्तीय स्थिरता पर काम करता है. आरबीआई लोगों को वित्तीय रूप से साक्षर बनाने और बैंकिंग प्रणाली में वित्तीय समावेशन के उपयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.”

वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए आर्थिक जानकारी जरूरी

उन्होंने कहा की जब हम वित्त को समझने लगते है, तो हमारा पहला प्रश्न होता है कि मौद्रिक नीति और मुद्रास्फीति का भार हम क्यों उठाये? इसी विषय पर आरबीआई प्रयास कर रही है कि, वित्तीय समावेशन को बढ़ाने हेतु लोगों को आर्थिक जानकार बना सकें और साथ ही बैंकिंग सिस्टम को अधिकाधिक इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. उन्होंने मौद्रिक नीति में संचरण के नुकसान, वित्तीय बाजार के महत्व, विदेशी मुद्रा बाजार, क्रेडिट बाजार और सरकारी प्रतिभूति बाजारों के विवरण पर विस्तार से चर्चा की.

वित्तीय समावेशन पर एक्सआईएसएस की भागीदारी पर चर्चा

इससे पहले, एक्सआईएसएस, रांची के निदेशक डॉ. जोसफ मारियानुस कुजूर एसजे ने अतिथि के साथ बातचीत की और राज्य में वित्तीय समावेशन योजनाओं को बढ़ाने में एक्सआईएसएस की भागीदारी पर विस्तार से चर्चा की. “एक्सआईएसएस राज्य में वित्तीय साक्षरता में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में आरबीआई के साथ मिलकर काम करेगा. वित्तीय समावेशन और मौद्रिक नीति अनुसंधान के क्षेत्र हैं और संस्थान और इसके छात्रों की मजबूत शैक्षणिक पृष्ठभूमि के साथ हम इसे आरबीआई के समर्थन से आगे बढ़ाएंगे,” उन्होंने कहा.

प्रश्नोत्तर सत्र में श्री सिन्हा से की सवाल पूछे

कार्यक्रम में आगे एक प्रश्नोत्तर सत्र हुआ जिसमें श्री सिन्हा से डिजिटल मुद्रा, ग्रीन बांड, केंद्रीय बैंकिंग डिजिटल मुद्रा में ब्लॉकचैन के योगदान से जुड़े सवाल पूछे गए. कार्यक्रम का अंत डॉ प्रदीप केरकेट्टा एसजे, सहायक निदेशक द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव और अतिथि को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. इस सत्र में, डॉ अमर ई तिग्गा, डीन एकेडमिक्स, डॉ भबानी प्रसाद महापात्रा, प्रमुख, मार्केटिंग मैनेजमेंट प्रोग्राम, संस्थान के फैकल्टी, आरबीआई के गणमान्य व्यक्ति और मार्केटिंग मैनेजमेंट और फाइनेंशियल प्रबंधन के छात्रों ने भाग लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *