Ranchi

Ranchi : मुनि ज्ञानेंद्र ने प्रवचन में कहा- वर्तमान समय में व्यक्ति विषमताओं में जीता है

राँची

Ranchi : श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथ संघ के आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार जी, मुनिश्री विमलेश कुमार जी तथा मुनिश्री पदम कुमार जी का प्रवास राँची में चल रहा है. आज सुबह 6 बजे प्रार्थना, भक्ताम्बर पाठ व मंगलपाठ हुआ. सुबह 9 बजे से 10 बजे तक प्रवचन हुआ.

जहां विषमता है, वहां अशांति है

मुनि श्री डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार जी ने बताया कि वर्तमान समय में व्यक्ति विषमताओं में जीता है. चाहे वह पारिवारिक जीवन हो या सामाजिक जीवन हो, जहां विषमता है वहां अशांति है. आज पूरा विश्व अशांत है क्योंकि कोई भी व्यक्ति किसी को सहन करना नहीं चाहता है. भगवान् महावीर ने समतावाद का सिद्धान्त दिया है हर परिस्थिति में सम भावना रखे. जहां राग और द्वेष की प्रवर्ती होती है वहां वैमनस्य, विषमता पैदा होती है. यह वैमनस्य और विषमता ही अशांति का कारण है.

Ranchi : भगवान् महावीर के इस उपदेश को हम समझें

भगवान महावीर ने मानसिक विशुद्धि, भाव विशुद्धि और सब के प्रति समभाव का उपदेश दिया. भगवान् महावीर के इस उपदेश को हम समझे इसके अर्थ को समझे और इसे अपने जीवन व्यवहार में लाएं. राग और द्वेष से अपने आप को बचाते हुए समभाव का विकास करें. मुनिश्री विमलेश कुमार जी,मुनि श्री सबोध कुमार जी, तथा मुनिश्री पदम कुमार जी ने अपने धर्म सबंधित विचार प्रस्तुत किये.

तेरापंथ युवक परिषद के साथ दायित्व बोध कार्यशाला

शाम में तेरापंथ युवक परिषद के साथ दायित्व बोध कार्यशाला मुनि श्री डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार जी के सानिध्य में आज आयोजित की गयी, जिसमे मुनिश्री विमलेश कुमार जी के सानिध्य में शाम 7 से 8 बजे तेरापंथ युवक परिषद राँची के सदस्यों के साथ एक बैठक हुई, जिसमे मुनिश्री ने राँची समाज में युवकों को आगे बढ़कर एवं एकजुट होकर समाज का कार्य करने का सुझाव दिया.

Ranchi : महीने की तेरस तिथि को मिलने का कार्यक्रम बनाएं

यह भी सुझाव दिया कि प्रत्येक महीने की तेरस तिथि को आपस में मिलकर आपस में सामूहिक रूप से मिलने का कार्यक्रम बनाएं. मिलकर जप, धार्मिक प्रश्नोतरी, ध्यान, तथा सामाजिक कार्य करने सबंधित चर्चा और योजना बनायी जाए. साथ ही प्रत्येक वर्ष सामूहिक रूप से सभी युवा गुरुदेव आचार्य श्री महाश्रमण के दर्शन तथा रास्ते की सेवा हेतु अवश्य पधारे, इसकी प्रेरणा दी.

हर वर्ष मर्यादा महोत्सव में अनुशासन रैली का आयोजन करें

साथ ही हर वर्ष मर्यादा महोत्सव में अनुशासन रैली का आयोजन करें ताकि लोगों में जागरूकता फैले ओर अधिक से अधिक लोग सामाजिक कार्य मे भाग लें. आज मुनिश्री की प्रेरणा से युवा काफी उत्साहित दिखे तथा सभी ने मिलजुल कर आगे अधिक से अधिक सामाजिक कार्य करने का समर्थन किया.

आज के कार्यक्रम में काफी संख्या में समाज के लोगों की उपस्थिति थी.  मुख्य रूप से विनोद बेंगाणी, विमल दस्साणी, लाल चंद पींचा, अशोक सुराणा, धर्म चन्द भंसाली, दिलीप बोहरा, धर्मेन्द्र बोहरा, मुकेश बछावत आदि मौजूद थे. यह जानकारी मीडिया प्रभारी सुरेश जैन ने दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *