Bishop Theodore

पुरोहित लोगों के बीच से ही लोगों की सेवा के लिए बुलाए जाते हैं : बिशप थियोडोर

राँची

रांची : उपयाजक पंकज पाल OCD का पुरोहिताभिषेक डाल्टनगंज के ईश माता कैथोलिक पल्ली तुन्दटोली में अति मान्यवर बिशप थिओडोर मसकरेनहस एस.एफ.एक्स, राँची महाधर्मप्रांत के सहायक धर्माध्यक्ष एवं डाल्टनगंज धर्मप्रांत के प्रेरितिक प्रशासक द्वारा संपन्न हुआ.

आज महुवाडांड के लिए खुशी का दिन

आज ईश माता चर्च, टुंडटोल, महुवाडांड के लिए खुशी का दिन है क्योंकी ईश्वर ने फादर पंकज को उनके बीच से चुना. फादर पंकज पाल मिंज ग्राम-डांड़कापू, पल्ली तुंदटोली, महुवाडांड से आते हैं. उनके पिता जोएल मिंज और माता जर्मानिया लकड़ा, बड़े भाई फादर जगत पाल मिंज, भाई जय मसीह मिंज और एक छोटा भाई है.

डिकन पंकज पाल मिंज पुरोहित बन प्रभु की सेवा में लगेगा : बिशप थिओडोर

इस पावन पुरोहिताई की धर्मविधि में बिशप थिओडोर ने उपस्थित लोगों के सामने डीकन पंकज पाल मिंज के जीवन की जाँच की. अभिषेक के लिए योग्य पाए जाने पर उनके माता-पिता ने अपने पुत्र उपयाजक पंकज पाल मिंज को वेदी के सामने सहायक धर्माध्यक्ष के हाथों में लोगो की सेवा के लिए और ईश्वर की सेवा के लिए समर्पित कर दिया. बिशप थियोदोर ने उपयाजक के माता पिता से कहा कि अब डिकन पंकज पाल मिंज पुरोहित बन प्रभु की सेवा में लगेगा और अपना जीवन प्रभु और उनके प्रजा की सेवा के लिए अर्पित करेगा.

तत्पश्यात, धर्माद्यक्ष ने अपने प्रवचन में याजक की भूमिका की विस्तृत जानकारी दी. साथ ही साथ उन्होंने कहा की प्रभु और लोगों की सेवा के लिए वह आजीवन ब्रह्मचर्य का जीवन यापन करेंगे. वे अब पूरी तरीके से कलीसिया और लोगों के हो गए हैं|  उन्होंने नव अभिशिक्त पुरोहित पंकज पाल मिंज के माता-पिता और पूरे परिवार को कलीसिया की सेवा हेतु अपने बेटे को समर्पित करने के लिए धन्यवाद दिया और अपने प्रवचन में येसु ख्रीस्त के त्रिविध कार्यों जो मनुष्यों का शिक्षक, पुरोहित और चरवाहा है, का जिक्र किया. इसके उपरांत ईश्वरीय बुलाहट की महता को समझाते हुए कहा कि एक उपयाजक या पुरोहित ईश्वर के लोगों की सेवा करने के लिए बुलाये जाते है  जो क्रूस का बलिदान अध्यात्मिक ढंग से विश्वासियों के लिए चढ़ाते हैं.

माता-पिता अपने बच्चों को कलीसिया की सेवा के लिए प्रोत्साहित करें

युखारिस्त्य बलिदान के माध्यम से लोगो  को प्रभु के पास लाना ही उनका कर्तव्य है. धर्माध्यक्ष ने सभों से आग्रह किया कि परिवार में माता पिता अपने बच्चों को अच्छा संस्कार दें और अपने बच्चों को समाज की सेवा के लिए प्रोत्साहित करें. धर्माध्यक्ष ने बल देकर यह भी कहा कि माता-पिता अपने बेटे-बेटियों को देश की सेवा के लिए, कलीसिया की सेवा के लिए प्रोत्साहित करें. वह परिवार हमेशा प्रभु के आशीर्वाद में  जीता है जो परिवार अपने बाल-बच्चों को कलीसिया की सेवा के लिए भेजता है. कलीसिया का भविष्य परिवार पर ही निर्भर है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि नवाभिषिक्त पुरोहित के जीवन को सफल बनाने के लिए विशेष प्रार्थना करें.  

मौके पर ये लोग उपस्थित थे

इस अवसर पर दिल्ली O.C.D. प्रोविंस के प्रोविंशियल डेलीगेट फादर कुरियन, फादर एम. के. जोश,  एस.जे., फादर जगत पाल मिंज, पल्ली पुरोहित फादर सुशील लकड़ा एस जे, फादर प्रदीप बखला, फादर सुमन एक्का और बहुत संख्या में फादर्स, सिस्टर्स, ब्रदर्स और विश्वासी गण उपस्थित थे. अभिषेक  के बाद सुंदर और रंगा रंग सांकृतिक कार्यकर्म का आयोजन और प्रीति भोज के साथ समारोह का समापन किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *