CCL

सीसीएल में एक दिवसीय कार्यशाला, पेंशन दावों में परेशानियों पर चर्चा

राँची

रांची :  सीसीएल मुख्यालय के कन्वेंशन सेंटर में सीएमपीएफ और पेंशन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में निदेशक (कार्मिक) श्री हर्ष नाथ मिश्र, मुख्‍य सतर्कता अधिकारी (सीसीएल/सीएमपीएफओ) श्री एस. के. सिन्‍हा, सीएमपीएफ के अपर आयुक्त श्री शिवराज कुमार सिन्हा के साथ सीसीएल के महाप्रबंधक (प्रशासन) श्री यु. पी. नारायण, महाप्रबंधक (विधि) श्री पार्थो भट्टाचार्जी एवं काफी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे.  कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य सीएमपीएफ और पेंशन दावों में आने वाली विसंगतियों और परेशानियों के बारे में विस्तार से चर्चा करना और उन्हें दूर कर दुरुस्त करना था.

 निदेशक ने दिया निर्देश- लंबित मामलों को निपटाएं

कार्यशाला को संबोधित करते हुए निदेशक (कार्मिक) श्री हर्ष नाथ मिश्र ने सभागार में उपस्थित सीएमपीएफओ और सीसीएल मुख्‍यलाय सहित विभिन्‍न क्षेत्रों से आये डिलिंग कार्मिकों को जल्‍द से जल्‍द लंबित मामलों को निपटाने का निर्देश दिया. उन्‍होंने कहा कि लंबे समय तक अपनी सेवा देकर सेवानिवृत्‍त हुए कार्मिकों को सीएमपीएफ और पेंशन के लिए कार्यालय का बार-बार चक्‍कर न लगाना पड़ इसे सुनिश्चित करना हमारी नैतिक जिम्‍मेवारी है. अवसर विशेष पर मुख्‍य सतर्कता अधिकारी श्री एस. के. सिन्‍हा ने भी सीएमपीएफ/पेंशन के लंबित मामलों की विसंगतियों को दूर कर जल्‍द से जल्‍द निपटारे पर बल दिया.

पेंशन दावों से सम्बंधित कागजातों को त्रुटिरहित निष्पादन करने की जरूरत

कार्यक्रम की शुरुआत में महाप्रबंधक (प्र.) श्री यु. पी. नारायण ने कार्यशाला के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय आयुक्त श्री शिवराज कुमार सिन्हा का शॉल, श्रीफल और पुष्पगुच्छ से स्वागत किया. साथ ही साथ महाप्रबंधक (विधि) श्री पार्थो भट्टाचार्जी एवं सभागार में उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण का स्वागत करते हुए कहा कि सीएमपीएफ और पेंशन दावों से सम्बंधित कागजातों को सावधानीपूर्वक त्रुटिरहित निष्पादन करने की जरूरत है. इसके लिए उन्होंने मुख्यालय एवं क्षेत्रों से आये सभी अधिकारियों  एवं कर्मचारियों को जरूरी दिशा- निर्देश भी दिए.

सीएमपीएफ और पेंशन भुगतान में देरी के बारे में अवगत कराया

सीएमपीएफ के अपर आयुक्त श्री शिवराज कुमार सिन्हा ने सीएमपीएफ और पेंशन भुगतान में देरी तथा उनमें आने वाले तकनीकी कारणों के बारे में विस्तार से सभी को अवगत कराया. उन्होंने पावर पॉइंट के माध्यम से सभी को बताया कि हम कैसे सही तरीके से सीएमपीएफ और पेंशन के फॉर्म्स को भरें जिससे कि उसमे कोई त्रुटि न रह पाए. उन्होंने सीएमपीएफ स्कीम 1948 के विभिन्न प्रावधानों के बारे में भी विस्तार से लोगों को बताया. उन्होंने आगे कहा कि इस एक दिवसीय कार्यशाला के आयोजन से सभी को निश्चित ही बहुत लाभ होगा.

सीसीएल के मुख्‍य प्रबंधक (कार्मिक) श्री एस. के. तिवारी ने धन्‍यवाद ज्ञापन दिया और कार्यशाला के आयोजन में टीम सीसीएल विशेषकर पेंशन विभाग ने सक्रिय भूमिका निभाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *