cm nitish

महाराणा प्रताप स्मृति समारोह में बोले नीतीश – हम लोग सभी वर्गों के लिए काम करते हैं, वोट बैंक के लिए नहीं

बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को स्थानीय मिलर हाई स्कूल में आयोजित महाराणा प्रताप स्मृति समारोह में शामिल हुए. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि हमलोग सभी वर्गों के लिए काम करते हैं. वोट के लिए काम नहीं करते हैं. राजनीति में जिनको जिनका समर्थन करना है, वे स्वतंत्र हैं.

जीविका दीदियां आर्थिक स्वावलंबन की ओर बढ़ रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्य किए गए हैं. जीविका दीदियां आर्थिक स्वावलंबन की ओर बढ़ रही हैं. अपने परिवार के साथ-साथ समाज की बेहतरी के लिए कार्य कर रही हैं. लड़कियों को शिक्षित करने के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं. वर्ष 2005 में जब सरकार में आए थे तो राज्य का प्रजनन दर 4.3 था. एक सर्वे से पता चला कि पति-पत्नी में अगर पत्नी मैट्रिक पास है तो देश का प्रजनन दर 2 है और बिहार का प्रजनन दर भी 2 है.

लड़कियों के शिक्षित होने से प्रजनन दर कम होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पति-पत्नी में अगर पत्नी इंटर पास है तो देश का प्रजनन दर 1.7 है और बिहार का प्रजनन दर 1.6 है. लड़कियों के शिक्षित होने से प्रजनन दर कम होगा. अब राज्य का प्रजनन दर 2.9 पर आ गया है. यह 2 पर आ जाएगा. पुलिस की बहाली में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है. बिहार में जितनी पुलिस में महिलाएं हैं, उतनी दूसरे राज्यों में नहीं हैं. राज्य की सभी सरकारी सेवाओं में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है. इंजीनियरिंग तथा मेडिकल संस्थानों में नामांकन में लड़कियों को एक तिहाई आरक्षण दिया गया है. वर्ष 2006 में पंचायती राज संस्थाओं तथा वर्ष 2007 में नगर निकाय चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया.

महाराणा प्रताप ने हर तबके के उत्थान के लिए काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप ने हर तबके के उत्थान के लिए काम किया. उन्होंने सबको साथ लेकर चला, इसके बारे में सभी को बताएं और इससे सीख लें, इससे समाज और आगे बढ़ेगा. सभी आपस में मिल जुलकर प्रेम और भाईचारे के साथ रहें. समाज एकजुट रहेगा तो राज्य और देश आगे बढ़ेगा. कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने महाराणा प्रताप की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया.

महाराणा प्रताप का जन्म दिवस राजकीय समारोह के रूप में आयोजित होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप की पुण्य तिथि 19 जनवरी 2023 को महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा स्थापित की गयी है. उनके जन्म दिवस को राजकीय समारोह के रूप में आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप की भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता है.

कार्यक्रम में पुष्प की बड़ी माला पहनाकर, पगड़ी पहनाकर तथा अंगवस्त्र एवं मोमॅटो भेंटकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया. कार्यक्रम के दौरान महाराणा प्रताप की वीरगाथा पर एक वीडियो फिल्म भी दिखाई गई. कार्यक्रम में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह, वित्त, वाणिज्य कर सह संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *