file photo

Naxali : 25 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर, 60 से अधिक हमले में रहा है शामिल

राँची

Naxali : चतरा-पलामू के बॉर्डर मनातू के चक इलाके में बुधवार को 25 लाख के इनामी नवीन उर्फ सर्वजीत यादव ने पुलिस पदाधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. नवीन यादव झारखंड-बिहार में हुए 60 से अधिक बड़े नक्सली हमले में शामिल था. इसके खिलाफ दोनों राज्यों के कई थानों में मामला दर्ज हैं.

15 लाख से बढाकर 25 लाख की गयी थी इनाम की राशि

पहले सरकार ने नवीन पर 15 लाख का इनाम रखा था, लेकिन फिर बाद में उसे बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया. जनवरी 2019 में नवीन यादव की पलामू के रेडमा में 18.5 एकड़ और चतरा के प्रतापपुर में 12.78 एकड़ जमीन भी जब्त की गयी थी.

बूढ़ा पहाड़ और छकरबंधा के इलाके में सक्रिय था नवीन

Naxali : नवीन नक्सलियों के गढ़ बूढ़ा पहाड़ और छकरबंधा के इलाके में सक्रिय था. जून 2016 में औरंगाबाद गया सीमा पर बड़ा नक्सल हमला हुआ था. इसमें 10 कोबरा के जवान शाहिद हुए थे. इस हमले में माओवादियों का नेतृत्व नवीन यादव ही कर रहा था. पुलिस को काफी लंबे समय से इसकी तलाश थी. नवीन यादव ने सरकार की आत्मसमर्पण नीति से प्रेरित होकर समर्पण किया है.

Naxali : पीएलएफआई का 10 लाख का इनामी सब जोनल कमांडर तिलकेश्वर गोप गिरफ्तार

रांची : प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन (पीएलएफआई) सुप्रीमो दिनेश गोप का करीबी और 10 लाख का इनामी सब जोनल कमांडर तिलकेश्वर गोप उर्फ राजेश गोप को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गोप खूंटी के कर्रा थाना क्षेत्र का रहनेवाला है.

तिलकेश्वर गोप से गुप्त स्थान पर पुलिस कर रही पूछताछ

पुलिस सूत्रों ने बताया कि एसएसपी किशोर कौशल को मिली गुप्त सूचना के आधार पर रांची पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए तिलकेश्वर गोप को रांची के टाटीसिल्वे थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है. तिलकेश्वर गोप को पुलिस गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ कर रही है.

Naxali : तिलकेश्वर गोप की लंबे समय से हो रही थी तलाश

तिलकेश्वर गोप की लंबे समय से रांची सहित कई जिले की पुलिस को तलाश थी. इसी बीच रांची एसएसपी को गुप्त सूचना मिली कि तिलकेश्वर गोप टाटीसिल्वे इलाके में आया हुआ है. इसके बाद पुलिस की टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया. उसके निशानदेही पर रांची-खूंटी में ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *