Samuhik Vivah

31 जोड़ों का आशीर्वाद सामूहिक विवाह समारोह 22 जनवरी को

राँची

रांची : विश्व हिंदू परिषद झारखंड सेवा विभाग के सहयोग से लायंस क्लब ऑफ रांची द्वारा आगामी 22 जनवरी रविवार 2023 को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर सेवा सदन पथ (सेवा सदन) बड़ा तालाब, अपर बाजार रांची में 31 शोषित वंचित आर्थिक दृष्टि से पिछड़े वर्ग की लड़कियों का चौथा “आशीर्वाद सामूहिक विवाह समारोह” आयोजित होने जा रहा है.

लायंस क्लब का उद्देश्य केवल सहायता करना मात्र नहीं : राजेश चौधरी

लायंस क्लब ऑफ रांची के अध्यक्ष राजेश कुमार मोर और आशीर्वाद विवाह समारोह के संयोजक राजेश चौधरी ने बताया कि लायंस क्लब का उद्देश्य केवल सहायता करना मात्र नहीं है, बल्कि समाज को एक नई दिशा देने का उद्देश्य भी है. उन्होंने बताया सामूहिक विवाह एक आंदोलन है यह कोई चैरिटी नहीं.

सामूहिक विवाह कर  सामाजिक कुरीतियों  को  तोड़ना भी उद्देश्य

 इस समारोह के माध्यम से हम समाज के सक्षम वर्ग को ऐसे समाज से जोड़ना चाहते हैं, जो आज आर्थिक रूप से पिछड़ेपन के कारण विवाह का खर्च उठाने में अक्षम है, उनका सामूहिक विवाह कर बहुत से अंधविश्वासों को तोड़ना और सामाजिक कुरीतियों जैसे नशा पान, भोजन की बर्बादी, दिखावे पर होने वाले अनावश्यक खर्चों को रोकना भी है.

31 वर-वधु की जोड़ियों का सामूहिक विवाह किया जाएगा

विश्व हिंदू परिषद सेवा विभाग के प्रांत प्रमुख अशोक अग्रवाल एवं प्रवक्ता संजय सर्राफ ने बताया कि इस विवाह समारोह के लिए गुमला, लोहरदगा, खूंटी व रांची जिले के सुदूर क्षेत्रों से 31 वर-वधु की जोड़ियों का चयन कर उनका सामूहिक विवाह किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन करना समाज का दायित्व है.

समाज को बचाने के लिए दिशा देने की आवश्यकता

आर्थिक, सामाजिक विषमताओं के इस दौर में दिखावे और फिजूलखर्ची तथा दिखावे के अंधानुकरण की दौड़ से समाज को बचाने के लिए नई दिशा देने की आवश्यकता है, सामूहिक विवाह समारोह में नव दम्पत्तियों को स्नेह आशीर्वाद हेतु नगर के गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे. प्रत्येक जोड़े को घर गृहस्थी चलाने के लिए आवश्यक उपस्कर भी प्रदान किए जाएंगे. अंत में उनसे नशा मुक्ति के लिए वचन लिया जाएगा. यह जानकारी विहिप सेवा विभाग के प्रांतीय प्रवक्ता संजय सर्राफ ने दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *