Jharkhand Exam 2023

Jharkhand Matric-Inter Exam 2023 : झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा मार्च के दूसरे सप्ताह से

झारखण्ड राँची

Jharkhand Matric-Inter Exam 2023 : झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा मार्च महीने के दूसरे सप्ताह से होगी. इस बार एक ही टर्म में परीक्षा आयोजित की जायेगी. पिछले वर्ष कोरोना को लेकर मैट्रिक (Matric) और इंटर (Inter) की परीक्षा दो टर्म में ली गयी थी. परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

Jharkhand Matric-Inter Exam 2023 : अभी परीक्षा की तारीख स्पष्ट नहीं

झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा शुरू करने की तिथि को लेकर विचार कर रहा है. अभी परीक्षा की तारीख स्पष्ट नहीं है, लेकिन 13 या 14 मार्च से परीक्षा ली जा सकती है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) के अध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार महतो ने बुधवार को बताया कि परीक्षा आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही हैं.

होली के तुरंत बाद छुट्टियों के कारण परीक्षा लेना मुश्किल

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) के अध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार महतो ने बताया कि शिक्षा विभाग ने होली के बाद परीक्षा लेने को लेकर सजेशन दिए थे, लेकिन होली के तुरंत बाद परीक्षा शुरू नहीं की जा सकती है. उस दौरान छुट्टियां रहती हैं. ऐसे में अभी परीक्षा की फाइनल तिथि को लेकर बातचीत चल रही है. मार्च के दूसरे सप्ताह में शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं से पहले फरवरी में ही प्रैक्टिकल और इंटरनल मार्क्स एसेसमेंट कर लिया जाएगा.

Jharkhand Matric-Inter Exam 2023 : बोर्ड परीक्षाएं पूरे सिलेबस पर ली जाएगी

महतो ने बताया कि कोरोना खत्म होने के बाद इस साल की बोर्ड परीक्षाएं पूरे सिलेबस पर ली जाएगी. बीते साल सिलेबस में कटौती की गयी थी, लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इस साल की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जो पैटर्न बनाया है उसके अनुसार पूरे सिलेबस से ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे. 50 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे, जिनका जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा. बीते साल की बोर्ड परीक्षाएं 75 फीसदी सिलेबस पर ही ली गयी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *