jharkhand government school

Jharkhand : सरकारी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा अब 18 जनवरी से

झारखण्ड

रांची : झारखंड (Jharkhand) के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात की अर्द्धवार्षिक परीक्षा (Half yearly Examination) की तिथि में बदलाव किया गया है. परीक्षा पहले 16 जनवरी को होने वाली थी, लेकिन यह परीक्षा 18 जनवरी से शुरू होगी. परीक्षा की तिथि में बदलाव टुसू पर्व को लेकर की गयी है.

बहरागोड़ा विधायक ने की थी तिथि परिवर्तन की मांग

झारखंड (Jharkhand) के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो (Education Minister Jagannath Mahato) से बहरागोड़ा विधायक समीर कुमार मोहंती ने अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तिथि में परिवर्तन करने की मांग की थी. विधायक ने पत्र में लिखा था कि पूरे झारखंड (Jharkhand) में मुख्य त्योहारों में एक टुसु पर्व है. इसके साथ झारखंड के लोगों का भावनात्मक लगाव है. हर जाति-वर्ग-पंथ द्वारा झारखंड में जिस तल्लिनता से इस त्योहार को मनाया जाता है, शायद ही और किसी त्योहार को मनाया जाता हो.

ग्रामीण क्षेत्रों में एक सप्ताह मनता है टुसु पर्व

विधायक ने लिखा था कि कहने को तो मकर पर्व 14 या 15 जनवरी को है. हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में यह पर्व सप्ताह भर मनाया जाता है. झारखंड (Jharkhand) के भाषा में अगर कहें तो 16 जनवरी को आईखान यात्रा कहा जाता है, जो इस पर्व का एक महत्वपूर्ण दिन है. इसे ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इसे लेकर विधायक ने परीक्षा की तारीख में परिवर्तन करने की मांग की थी. शिक्षक संगठनों ने भी स्थिति के मद्देनजर तारीख बढ़ाने की मांग की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *