IND vs SL

IND vs SL : नये साल में पांड्या को टीम की कमान, श्रीलंका के खिलाफ टी20 कल से

खेल

IND vs SL : भारतीय टीम हार्दिक पांड्या की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में मंगलवार को नये दृष्टिकोण के साथ नये साल की शुरुआत करना चाहेगी. भारतीय क्रिकेट के लिये निराशाजनक रहे 2022 में टी20 विश्व कप की हार ने टीम के खेलने के तरीके पर कई सवाल खड़े किये.

IND vs SL : इंग्लैंड के हाथों शिकस्त के बाद बल्लेबाजी के नजरिये पर चर्चा

भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की करारी शिकस्त मिली, जिसके बाद टीम के बल्लेबाजी के नजरिये पर चर्चा शुरू हो गयी. विश्व कप के फौरन बाद न्यूजीलैंड में हुई टी20 श्रृंखला में वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया, जबकि टीम की कमान पांड्या को सौंप दी गयी. सीरीज 1-0 से जीतने के बाद पांड्या ने भविष्य की योजनाओं और नये दृष्टिकोण से खेलने पर जोर दिया.

न्यूजीलैंड दौरे के बाद बतौर कप्तान पांड्या का पहला अभियान

श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज न्यूजीलैंड दौरे के बाद बतौर कप्तान पांड्या का पहला अभियान है. पांड्या इस सीरीज में भी रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कप्तानी कर रहे हैं, और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में टीम की कमान उनके हाथ में जाने की बीसीसीआई ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. यह सीरीज हालांकि भारतीय टी20 टीम में होने वाले संभावित बदलावों की ओर स्पष्टता दे सकती है.

IND vs SL : सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया

पांड्या को कप्तानी सौंपने के अलावा इस सीरीज के लिये सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है. सूर्यकुमार 2022 में भारत के लिये सर्वाधिक टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने 187.43 के स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाये, जिसके लिये उन्हें पदोन्नति के साथ पुरस्कृत किया गया है.

सीरीज में युवा खिलाड़ियों को दमखम दिखाने का मौका

श्रीलंका के खिलाफ यह सीरीज कई युवा खिलाड़ियों के लिये दमखम दिखाने का मौका होगा. टी20 विश्व कप 2024 की ओर बढ़ते हुए भारत इस प्रारूप में नयी टीम बनाने पर ध्यान दे रहा है. सूर्यकुमार यादव के पास उप-कप्तान के किरदार में आकर प्रदर्शन करने का अवसर तो होगा ही, साथ ही लंबे समय बाद टी20 टीम में वापस आये ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड भी मौका मिलने पर उसे अच्छी तरह भुनाना चाहेंगे.

IND vs SL : शिवम मावी और मुकेश कुमार को मिल सकता है मौका

करीब सात माह से भारतीय स्क्वाड में शामिल रहने का बावजूद राहुल त्रिपाठी ने अब तक राष्ट्रीय पदार्पण नहीं किया है. त्रिपाठी के साथ-साथ युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी और मुकेश कुमार को भी इस सीरीज में अपना हुनर दिखाने का अवसर मिल सकता है.

दीपक हुड्डा ऊपरी क्रम में लौटते हुए दिख सकते हैं

वरिष्ठ खिलाड़ियों से सजी टीम में दीपक हुड्डा लगातार निचले क्रम में बल्लेबाजी करते आये हैं, हालांकि यहां वह ऊपरी क्रम में लौटते हुए दिख सकते हैं. हुड्डा ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में सिर्फ एक बार 50 का आंकड़ा पार करते हुए आयरलैंड के खिलाफ शतक जड़ा था, और यह पारी उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए खेली थी. वाशिंगटन सुंदर की टीम में वापसी भारतीय बल्लेबाजी को गहराई प्रदान करेगी.

IND vs SL : वाशिंगटन सुंदर प्रमुख ऑलराउंडर

युवा खिलाड़ी इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके वरिष्ठ खिलाड़ियों के लौटने के बाद भी टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहेंगे. दूसरी ओर, वाशिंगटन सुंदर की वापसी टीम को बल्लेबाजी में गहराई प्रदान करती है, साथ ही वह पांड्या के बाद दूसरे प्रमुख ऑलराउंडर भी हैं.

भारतीय गेंदबाजी अर्शदीप सिंह के इर्द-गिर्द घुमेगी

सुंदर मध्य ओवरों में भारत के लिये विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं, जबकि शुरुआती और अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजी अर्शदीप सिंह के इर्द-गिर्द घुमेगी. इसके अलावा श्रीलंका को उमरान मलिक का सामना भी करना पड़ सकता है, जो संभवतः भारत के “नये दृष्टिकोण” वाले टी20 क्रिकेट का हिस्सा होंगे.

भारत और श्रीलंका जब इससे पहले आमने-सामने आये थे तब रोहित शर्मा की टीम ने सीरीज 3-0 से जीती थी, हालांकि एशिया कप 2022 में श्रीलंका ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर शाम सात बजे से शुरू होने वाले मुकाबले में पांड्या की टीम के पास अपना दबदबा वापस हासिल करने का मौका होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *