Dhanbad Landslide

Dhanbad Landslide : कापसारा आउटसोर्सिंग के समीप भू-धंसान, एक घर जमींदोज

धनबाद

Dhanbad Landslide : जिले के ईसीएल मुगमा क्षेत्र के कापसारा आउटसोर्सिंग के समीप गुरुवार रात 11 बजे बिहार बंगाल नामक कॉलोनी में जोरदार आवाज के साथ अजय यादव का घर जमींदोज हो गया. लगभग एक सौ मीटर के दायरे में पांच फीट गहरा भू-धंसान हुआ है. एक माह के भीतर कापासारा आउटसोर्सिंग में भू- धंसान की यह पांचवीं घटना है.

पुनर्वास कराया जा रहा, लेकिन लोग हटने को तैयार नहीं

Dhanbad Landslide : कापसारा आउटसोर्सिंग संचालक हरिशंकर पाण्डेय का कहना है कि भू- धंसान प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का पुनर्वास कराया जा रहा है, लेकिन लोग हटने को तैयार ही नहीं हैं. आसपास के सभी घरों में अवैध खनन कर कोयला अर्जित किया जाता है. इसके कारण लोग हटना नहीं चाहते हैं.

पहले ही डेंजर जोन घोषित किया जा चुका है

इस क्षेत्र को पहले ही डेंजर जोन घोषित किया जा चुका है. साथ ही इस क्षेत्र में प्रवेश निषेध की घोषणा भी की जा चुकी है. उल्लेखनीय है कि बिहार बंगाल कॉलोनी में 60 से 70 घर हैं. यहां की कुल आबादी 300 सौ के आसपास है. ग्रामीणों का कहना है कि भू-धसान की वजह से जितने भी घर प्रभावित हुए हैं उन सभी का अविलंब पुनर्वास किया जाना चाहिए.

कतरास में फिर हुआ भू-धंसान

धनबाद (Dhanbad) जिले के कतरास थाना क्षेत्र के आकाशकिनारी बस्ती में शुक्रवार सुबह नौ बजे तेज आवाज के साथ 200 फीट के दायरे में भू-धसान की घटना हुई है. घटना के बाद ग्रामीणों में भय और बीसीसीएल प्रबंधन के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है.

लोगों का मानना- घटना का मूल कारण अवैध उत्खनन

लोगों का यह मानना है कि बीसीसीएल के स्थानीय अधिकारियों की मिलीभगत से आसपास के इलाकों में अवैध उत्खनन हो रहा है और यही आज की घटना का मूल कारण है. भू-धसान से आकाशकिनारी बस्ती के सरकारी विद्यालय परिसर में स्थित चबूतरा भी क्षतिग्रस्त हो गया है. इसको देखते हुए विद्यालय प्राचार्य रामअवतार रजक ने किसी सुरक्षित स्थान पर विद्यालय भवन को स्थानांतरित करने का आग्रह सम्बंधित विभाग से किया है.

मजदूर नेता ने कहा- स्थानीय प्रबंधन से बात हुई है

Dhanbad Landslide : घटना की सूचना पर क्षेत्र का मुआयना करने पहुंचे मजदूर यूनियन के नेता अशोक प्रकाश लाल ने कहा कि ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान और समुचित व्यवस्था के साथ विस्थापित करने को लेकर स्थानीय प्रबंधन से बात हुई है. अविलंब ठोस पहल की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *