Cm-Nitish

सबके हित में जातिगत जनगणना : नीतीश कुमार

बिहार

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को गृह जिले नालंदा में ‘समाधान यात्रा’ के दौरान विकास योजनाओं का निरीक्षण किया. बिहारशरीफ में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति आधारित गणना सबके हित में है. अब सुप्रीम कोर्ट ने इसके पक्ष में फैसला दिया है. उन्होंने कहा कि जनगणना कराना केंद्र सरकार का काम है, हमलोग जाति आधारित गणना करवा रहे हैं.

विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग काफी समय से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते रहे हैं. इसको लेकर हमलोगों ने कई बार आंदोलन किया है. वर्ष 2011, 2012 एवं 2013 में इसको लेकर कई कार्यक्रम किये गये थे लेकिन मांग को अब तक नहीं माना गया है.
नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़े को आरक्षण के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निकाय चुनाव में अतिपिछड़े को आरक्षण को लेकर हमलोगों ने कमिटी बनाकर सर्वेक्षण कराया और हाई कोर्ट को बता दिया. हाई कोर्ट ने नगर निकाय चुनाव कराने की अनुमति दे दी और चुनाव सफलतापूर्वक हो गया. नगर निकाय का चुनाव सफलतापूर्वक होने से लोगों में काफी खुशी है. अब सभी नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों ने अपना काम करना भी शुरू कर दिया है.
केंद्र सरकार द्वारा कैंप लगाकर नौकरी देने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में रेल मंत्री थे तो हमने रेलवे में काफी तादाद में युवकों को नौकरी दिलवायी थी. रेलवे में युवाओं को नौकरी मिलनी ही चाहिए. रेलवे बजट पर जब सदन में चर्चा होती थी तो रात भर सदन को चलाना पड़ता था. रेलवे का काफी महत्व है हमलोग तो चाहते हैं कि रेलवे का बजट अलग से हो.

भ्रमण के दौरान पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा

इससे पहले भ्रमण के दौरान पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि पिछली बार भी यहां आकर हमने एक-एक चीज का निरीक्षण किया था. इस इलाके से मेरा पुराना लगाव रहा है. बिहार की आधी आबादी में आयी जागरुकता के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जहां भी जा रहे हैं महिलाएं अपनी बात हमें बता रही हैं. जब तक हम लोगों की बातों को नहीं सुनेंगे तो जानेंगे कैसे? हम तो सभी इलाकों में घूमते रहे हैं और लोगों की बातों को सुनते रहे हैं.
यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने नालंदा जिलान्तर्गत प्रखंड रहुई के सुपासंग पंचायत स्थित उफरौल ग्राम का भ्रमण कर मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्लस्टर, धूसर जल प्रबंधन इकाई, हर घर पक्की गली नाली निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों का जायजा लिया. लाभार्थियों के बीच मुख्यमंत्री ने सतत जीविकोपार्जन योजना का किट वितरित किया. सतत जीविकोपार्जन योजना द्वारा संपोषित जीविका दीदियों द्वारा संचालित किए जा रहे श्रृंगार, अंडा एवं किराना दुकान का मुख्यमंत्री ने मुआयना किया एवं जीविका दीदियों से बातचीत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *