Dhanbad

यूनियन की बैठक में बोले ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह- वेज बोर्ड में इंटक को रखा जाए 

झारखण्ड धनबाद

धनबाद : राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन की बैठक यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक की अध्यक्षता में सिजुआ गेस्ट हाउस में आयोजित की गयी. उक्त बैठक में यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह, महामंत्री ए के झा मुख्य रूप से उपस्थित थे.

इंदिरा गांधी ने मजदूरों की जीविका को दुरूस्त किया था

मौके पर राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि भारत की पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी जी ने कोलियरियों का राष्ट्रीयकरण कर मजदूरों को जीविका की दुरूस्त व्यवस्था करने के साथ-साथ मजदूरों को सम्मान देने का काम किया है, जबकि वर्तमान मोदी सरकार ने मजदूरों एवं मजदूर से जुड़े मजदूर यूनियनों को दबाने का काम कर रही है.

वेज बोर्ड में इंटक को बाहर रखा जाना दुर्भाग्यपूर्ण

आगे उन्होंने कहा कि 11वें वेज बोर्ड में इंटक को बाहर रखा गया है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है जबकि कोल सेक्टर में हमारे यूनियन के 49 हजार से अधिक मेंबर हैं. इसके बावजूद उपेक्षा की जा रही है. वहां ना तो कोई बोलने वाला है और ना ही कोई सोचने वाला. आगे उन्होंने कहा कि इस संबंधित विस्तृत जानकारी वर्तमान केंद्र सरकार के कोयला मंत्री को देते हुए मांग की गयी कि वेज बोर्ड में इंटक को रखा जाए.

इंटक को नहीं रखा तो, कोई निर्णय मान्य नहीं

आगे उन्होंने कहा कि वेज बोर्ड में जब तक इंटक को रखा नहीं जाएगा तब तक किसी भी प्रकार की कोई निर्णय मान्य नहीं होगा और यदि वेज बोर्ड में इंटक को शामिल नहीं किया गया, तो राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन के द्वारा आगामी 01 फरवरी को कोयला भवन का घेराव किया जाएगा.

जोरदार आंदोलन होगा : मन्नान मल्लिक

कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक ने कहा कि इंटक यूनियन सदस्यता के मामले में सशक्त व मजबूत होने के बावजूद वेज बोर्ड में इंटक को शामिल नहीं किया जाना हास्यास्पद है वेज बोर्ड में इंटक को शामिल नहीं किया गया, तो यूनियन जोरदार आंदोलन करेगी.

सर्वसम्मति से लिया निर्णय- कोलियरियों में कमेटी गठन करें

यूनियन के महामंत्री एके झा ने कहा कि बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यूनियन के सभी अपने-अपने कोलियरियों में कमेटी गठन कर जमा कर दें, उसके बाद कमेटी का विस्तृत रूप से गठन किया जाएगा.

इनकी रही उपस्थिति

बैठक में मुख्य रूप से वीरेंद्र अंबस्ट, रामप्रीत यादव,वैभव सिन्हा, मिथिलेश सिंह, महेंद्र सिंह, शकील अहमद, सुरेंद्र यादव, लगनदेव यादव, इंदल यादव, मनोज सिंह, विमलेश चौबे, भोलाराम, माधव सिंह, रणधीर सिंह, पंकज मिश्रा, अशोक लाल, राम वचन पासवान, विनोद शर्मा, रवि चौबे, बमभोली सिंह, प्रदीप राय, अमरेंद्र चौधरी, पीएन तिवारी, संतोष राय, सत्यनारायण चौहान, मोहम्मद मोइनुद्दीन, वारिस खान, विद्या झा, रामवृक्ष यादव, नारायण कुमार, कयूम खान, कपिल देव रवानी, जेपी यादव, किशोर कुमार, आलोक राज, जितेंद्र शर्मा, मनीष राय, दयाल महतो, दुर्गा रवानी, कालीपद रवानी, स्वदेश चौहान, बिट्टू राज सहित सैकड़ों लोग शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *