Khndelwal

चैंबर भवन में पूर्व आईएएस व आईआईटीयन केके खंडेलवाल का टॉक-शो

राँची

रांची : राज्य में शिक्षा के बढते अवसर पर झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के एजुकेशन उप समिति द्वारा चैंबर भवन में पूर्व आईएएस एवं आईआईटीयन श्री केके खंडेलवाल का टॉक-शो कराया गया. विषय था -आईआईटी की तैयारी कैसे करें?

श्री खंडेलवाल ने आईआईटी जेईई परीक्षा की तैयारी के तरीके बताए

इस दौरान श्री खंडेलवाल ने राजधानी के बच्चों और अभिभावकों को आईआईटी जेईई परीक्षा की तैयारी के तरीके बताए और बच्चों को एनालिटिकल थिंकिंग कैपेबिलिटी डेवलप करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने यह भी बताया कि सरकारी सेवा में रहते हुए उन्होंने किस तरह 16 बच्चों का मार्गदर्शन किया और सारे बच्चों को आईआईटी में प्रवेश मिला. उनके सात स्टूडेंट्स को ऑल इंडिया टॉप 1000 रैंक में स्थान मिला.

विकास सिन्हा ने शिक्षा के क्षेत्र में श्री खंडेलवाल के योगदान को महत्वपूर्ण बताया

मंच संचालन करते हुए एफजेसीसीआई के एजुकेशन उप समिति के चेयरमैन विकास सिन्हा ने शिक्षा के क्षेत्र में श्री खंडेलवाल के योगदान को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने अभिभावकों की ओर से प्राप्त प्रश्न आईआईटी की तैयारी कब से करें, कितने देर पढें इत्यादि भी पूछे जिसका श्री खंडेलवाल ने संतोषप्रद जवाब दिया.

श्री खंडेलवाल ने बच्चों को प्रेरित किया- प्रश्न के जवाब से जल्दी संतुष्ट ना हों

श्री खंडेलवाल ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आईआईटी क्रैक करना है तब किसी भी प्रश्न पर वाई अति महत्वपूर्ण है. बच्चे किसी प्रश्न के जवाब से जल्दी संतुष्ट ना हों, वे हमेशा प्रश्न पूछे, इससे थिंकिंग कैपेबिलिटी डेवलप होती है. उन्होंने अभिभावकों को भी टिप्स दिये और कहा कि वे हमेशा अपने बच्चों को मोटिवेट करें.

चैंबर अध्यक्ष बोले- झारखंड में शिक्षा का विकास जरूरी

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने श्री खंडेलवाल के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि झारखंड में शिक्षा का विकास जरूरी है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के नहीं मिलने के कारण ही झारखंड के विद्यार्थी अन्य राज्यों में अध्ययन के लिए जाते हैं जिससे राज्य की भी आर्थिक क्षति होती है.

श्री खंडेलवाल का प्रयास सराहनीय है

राज्य के बच्चों को राज्य में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इस हेतु श्री खंडेलवाल का प्रयास सराहनीय है. इसी उद्देश्य से चैंबर द्वारा शिक्षा उप समिति का गठन किया गया है. हमें खुशी है कि सेवानिवृत्ति के बाद केके खंडेलवाल ने रांची में रहकर बच्चों को आईआईटी की तैयारी कराना प्रारंभ किया है. अब यहाँ के बच्चों को कोटा दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पडेगी.

रांची में अच्छा अवसर पैदा होना खुशी की बात : डॉ विष्णु राजगढ़िया

वरिष्ठ पत्रकार एवं आरटीआई विशेषज्ञ डॉ विष्णु राजगढ़िया ने कहा कि रांची में आईआईटी की तैयारी का अच्छा अवसर पैदा होना काफी खुशी की बात है. इस दौरान उन्होंने सूचना का अधिकार अधिनियम की जानकारी देते हुए लोगों को इसका लाभ उठाने की अपील की.

उल्लेखनीय है कि केके खंडेलवाल गत वर्ष झारखंड के मुख्य सचिव रैंक स्तर पद से रिटायर हुए हैं. उक्त जानकारी देते हुए प्रवक्ता ज्योति कुमारी ने कहा कि श्री खंडेलवाल के मार्गदर्शन से झारखण्ड को शिक्षा के क्षेत्र में एक दिशा मिलेगी और बच्चों को काफी लाभ होगा.

टॉक शो के दौरान ये रहे मौजूद

टॉक शो के दौरान चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, सह सचिव शैलेष अग्रवाल, प्रवक्ता ज्योति कुमारी, एजुकेशन उप समिति चेयरमेन विकास सिन्हा, अमित किशोर, किशन अग्रवाल, राहुल मजुमदार, एनके सिन्हा, आनंद कुमार, विजय खंडेलवाल, एसबी अग्रवाल, अन्नू गुप्ता, पुष्पा देवी, राजेश कसेरा, रामचंद्र कुमार, अनन्या, अरविंद कुमार, नेहा गुप्ता, रणवीर गुप्ता के अलावा कई विद्यार्थी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *