Jain

सम्मेद शिखरजी के लिए जैन समाज की मौन रैली, राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा

राँची

रांची : जैन तीर्थ स्थल सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित करने के खिलाफ जैन समाज ने मंगलवार को रांची में मौन रैली निकाली. रैली अपर बाजार स्थित जैन मंदिर से जाकिर हुसैन पार्क स्थित राजभवन तक पहुंची. इसके बाद राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया.

सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल ना बनाया जाये : प्रदीप जैन

दिगंबर जैन समाज के उपाध्यक्ष प्रदीप जैन ने कहा कि आंदोलन कई महीनों से चल रहा है. जैन समाज की मांग है कि सम्मेद शिखर तीर्थ स्थल को पर्यटन स्थल ना बनाया जाये. अगर सरकार उनकी मांग पूरी नहीं करेगी तो जैन समाज का आंदोलन तेज होगा. सरकार इसे पवित्र क्षेत्र घोषित करे.

सम्मेद शिखर जैन समाज का सदियों से आस्था का केंद्र : जितेंद्र जैन

जितेंद्र जैन ने कहा कि सम्मेद शिखर जैन समाज का सदियों से आस्था का केंद्र रहा है. इस जगह पर तीर्थ शंकर और ऋषि-मुनियों ने तपस्या कर मोक्ष प्राप्त किया. सम्मेद शिखर का कण-कण पवित्र है. यहां की भूमि पूजनीय है, अगर उस स्थल को पर्यटन स्थल बनायेंगे तो यह कतिपय मंजूर नहीं होगा. क्योंकि, पर्यटन स्थल और तीर्थ स्थल दोनों के भाव अलग होते हैं.

सरकार जल्द से जल्द संज्ञान ले : चेतन जैन

सम्मेद शिखर जैन समाज का प्रमुख आस्था का केंद्र है. भारत में सभी धर्म और आस्था के लोग रहते हैं. चेतन जैन ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द इस मामले पर संज्ञान ले. जैसे हिंदुओं के लिए वैष्णो देवी है. सिखों के लिए अमृतसर का स्वर्ण मंदिर है. इसी तरह जैनों के लिए सम्मेद शिखर है. सरकार इसको जल्द धार्मिक तीर्थ स्थल घोषित करे. इस दौरान हजारों की संख्या में महिला पुरुष मौजूद थे. सभी हाथों में तख्तियां लेकर चल रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *