RIMS

RIMS : अब मोबाइल पर मिलेगी जांच रिपोर्ट, पैथोलॉजी लैब हो रहा अपग्रेड

राँची

Ranchi  : राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स (RIMS) में अब ब्लड सैंपल टेस्ट होते ही मोबाइल पर रिपोर्ट मिलेगी. इसके लिए पैथोलॉजी लैब को अपग्रेड किया जा रहा है. एम्स सहित कई अन्य मेडिकल संस्थानों की तर्ज पर टेस्टिंग के तुरंत बाद रिपोर्ट मरीज के मोबाइल पर मिलेगी. इससे मरीजों को लैब की दौड़ लगाने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. रिम्स राज्य का पहला सरकारी हॉस्पिटल होगा, जहां इस तरह की सुविधा मिलेगी.

मशीनों के लिए सात एक्सपर्ट्स की टीम तैयार

रिम्स (RIMS)  में एम्स के अलावा पीजीआई, सीएमसी की तरह ही मशीनें लगायी जाएगी. इन मशीनों के लिए सात एक्सपर्ट्स की टीम तैयार की गयी है, जिसमें एम्स नई दिल्ली, केजीएमयू लखनऊ, एम्स बीबीनगर, राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल के डॉक्टर व एक्सपर्ट हैं.

रिम्स में यह सुविधा 24 घंटे मिलेगी

सैंपल देने के कुछ घंटे के अंदर ही रिपोर्ट मरीज के परिजनों के साथ ही डॉक्टर के मोबाइल पर भी उपलब्ध होगी. यह सुविधा रिम्स में 24 घंटे मिलेगी. फिलहाल रात में टेस्टिंग की रफ्तार धीमी हो जाती है. वहीं, केवल इमरजेंसी के मरीजों का टेस्ट किया जाता है.

अलग-अलग जगहों पर चार मशीनें लगायी जायेंगी

रिम्स में अलग-अलग जगहों पर चार मशीनें लगायी जाएगी, जिससे कि सैंपल की टेस्टिंग की रफ्तार धीमी न पड़े. इसके अलावा अगर कोई मशीन खराब होती है या ब्रेकडाउन होता है, तो ऐसी स्थिति में अन्य मशीनें बैकअप का काम करेगी और टेस्टिंग प्रभावित नहीं होगा. उल्लेखनीय है कि हॉस्पिटल में आउटडोर और इनडोर मिलाकर हर दिन 3500 के करीब मरीज इलाज कराते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *