Ranchi

Ranch : रांची के कोकर- लालपुर में जाम से मिलेगी मुक्ति, सब्जी बेचनेवाले मार्केट में होंगे शिफ्ट

झारखण्ड राँची

Ranch : कोकर- लालपुर सड़क पर लंबे समय से सब्जी मार्केट की वजह से लग रहे जाम से अब मुक्ति मिल जाएगी. लालपुर चौक से लेकर कोकर तक सड़क किनारे सब्जी बेचने वालों को डिस्टिलरी पुल के समीप बने नगर निगम की सब्जी मार्केट में शिफ्ट किया जायेगा. 15 जनवरी से पहले दुकानदार सब्जी मार्केट में शिफ्ट हो जायेंगे. इससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी.

मार्केट में दुकान के लिए 630 दुकानदारों ने दिए हैं आवेदन

रांची नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) के अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पहान ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वेजिटेबल मार्केट में दुकान लेने के लिए 630 दुकानदारों ने आवेदन आये हैं. इसकी स्क्रूटनी कर ली गयी है. पहले चरण में 250 दुकानदारों को वेजिटेबल मार्केट में शिफ्ट किया जायेगा.

बचे दुकानदारों को दूसरे चरण में दुकान एलॉट होगी

बाकी बचे दुकानदारों को दूसरे चरण में दुकान एलॉट की जायेगी. डिस्टलरी पूल में दुकान के लिए नगर निगम को 630 लोगों ने आवेदन दिए थे. प्राप्त आवेदनों की जांच नगर निगम की टीम ने एक सप्ताह तक की. जिसमें से 245 दुकानदारों के नाम सर्वे सूची में पाया गए. जबकि 385 दुकानदारों के नाम सर्वे सूची में नहीं मिले.

2016 में फुटपाथ दुकानदारों का हुआ था सर्वे

रांची नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) ने शहर के फुटपाथ दुकानदारों का सर्वे साल 2016 में कराया था. इस दौरान 5901 फुटपाथ दुकानदार मिले थे. नगर निगम लालपुर- कोकर के दुकानदारों के नाम इसी सूची से मिलाए गये हैं. डिस्टलरी पूल मार्केट बन जाने के बाद से फुटपाथ दुकानदारों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है.

15 नवंबर को सीएम ने किया था उद्घाटन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 15 नवंबर को इस सब्जी मार्केट का उद्घाटन किया था. इसके बाद से दुकानदारों को शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो चुकी है. नगर निगम की माने तो महज छह साल से इस रास्ते लगभग 400 लोग अपनी दुकान लगाने लगे हैं. स्क्रूटनी में जिन 385 लोगों के नाम नहीं हैं, वे तो दुकान लगा ही रहे हैं. लगभग 20 से 25 लोग और हैं, जिन्होंने हाल के दिनों में दुकान लगाना शुरू किया है.

उल्लेखनीय है कि यह मार्केट 5.17 करोड़ रुपये की लागत से बनायी गयी है. इस वेजिटेबल मार्केट में पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है. इससे सब्जी खरीदने के लिए वेजिटेबल मार्केट में आये लोग अपने वाहनों को पार्क कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *