social news search

रामगढ़ उपचुनाव : यूपीए या एनडीए, कौन मारेगा बाजी, जानें अबतक क्या रहा है ट्रेंड

झारखण्ड रामगढ़

ramgarh assembly byelection 2023/ Jharkhand bypolls 2023 : भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के द्वारा रामगढ़ विधानसभा में उपचुनाव का बिगुल फूंक दिया गया है. उपचुनाव दिलचस्प होने की संभावना है क्योंकि महज तीन साल के बाद ही यहां दूसरी बार लोग मतदान करते नजर आने वाले हैं. राजनीतिक दल के नेता अपने स्तर से चुनाव प्रचार प्रसार पर जोर-शोर से जुट गये हैं. आइए जानते हैं इस सीट में कौन पड़ सकता है भारी…

झारखंड की राजनीति में चुनावी गोटी फिर बिछ चुकी है. उपचुनाव की बात करें तो अबतक यूपीए जीत दर्ज करता रहा है. वर्तमान विधानसभा के कार्यकाल में ये पांचवां उपचुनाव होने जा रहा है. अबतक के ट्रेंड की बात करें तो यूपीए का विजय रथ आगे बढ‍़ता रहा है. यूपीए ने अपनी सभी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा है.

यदि आपको याद हो तो दुमका और बेरमो का उपचुनाव साथ में हुआ था. दुमका में सीएम हेमंत सोरेन ने सीट खाली की थी जहां से उनके भाई बसंत सोरेन ने जीत का परचम लहराया था. वहीं बेरमो में कांग्रेस के दिग्गज नेता राजेंद्र सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी जहां उनके बेटे अनूप सिंह ने कब्जा जमाया और कांग्रेस फिर ये सीट अपने पास रखने में कामयाब रही. दोनों ही सीटों पर एनडीए को हार का सामना करना पड़ा था.

अब बात करें मधुपुर विधानसभा सीट की तो यह पूर्व मंत्री हाजी हुसैन अंसारी की मौत के बाद खाली हुई थी. इस सीट से उनके बेटे को यूपीए ने उतारा था. अंसारी के बेटे हफिजुल अंसारी ने यहां से जीत दर्ज की और मंत्रिमंडल में जगह बनायी. अब बात करें मांडर विधानसभा की तो यह सीट बंधु तिर्की को सजा मिलने के बाद खाली हुई थी. इस सीट पर बंधु ने फिर अपनी ताकत दिखायी. मांडर उपचुनाव में बंधु तिर्की की बेटी शिल्पा नेता तिर्कि कांग्रेस के टिकट से मैदान में उतरी और जीत का परचम लहराया.

अब रामगढ़ में कांग्रेस की सीट खाली हुई है. गठबंधन को एक बार फिर से साख बचाना होगा. वहीं एनडीए के लिए बड़ी चुनौती यह है कि अगले विधानसभा चुनाव से पहले उसका लिटमस टेस्ट होने जा रहा है. रामगढ़ सीट पर आजसू की दावेदारी मजबूत मानी जाती है. यह सीट आजसू की परंपरागत सीट रही है. यहां से लगातार तीन बार चंद्रप्रकाश चौधरी जीत दर्ज कर चुके हैं. इस उपचुनाव में आजसू के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी खोई हुई जमीन हासिल करने की होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *