Jharkhand Weather Update

Jharkhand Weather Update : अभी कोहरे से राहत नहीं, गिरगा तापमान, पलामू में सबसे अधिक ठंड

झारखण्ड

Jharkhand Weather Update :  झारखंड में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. इससे पहले ठंड का ऐसा प्रकोप नहीं था. अचानक से हवा के बदलाव के कारण ठंड ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. झारखंड (Jharkhand) के सभी जिलों में ठंड है, लेकिन पलामू (Palamu) जिले के लोग बेहाल हो रहे हैं. यहां दिन के तापमान में भी गिरावट हुई है. इसके कारण बाजार भी प्रभावित हुए हैं.

रांची को घने कोहरे ने लिया आगोश में

पिछले दो दिनों से राजधानी रांची (Ranchi) के लोग घने कोहरे से परेशान हैं. हालांकि कोहरे व धुंध के साथ कंपकंपी की स्थिति पूरे राज्य में एक जैसा ही है. एक सप्ताह के दौरान दो लोगों की ठंड से मौत हो चुकी है. कोहरे कारण फ्लाइट व ट्रेनों आवाजाही प्रभावित हुई है.

Jharkhand Weather Update : धूप नहीं निकलने से दिन में भी रही कनकनी

लगातार तीन दिनों से धूप नहीं निकलने के कारण दिन का भी तापमान गिरा है. जिसके कारण दिन में भी लोग स्वेटर और अन्य गर्म कपड़े पहने नजर आये. कहीं- कहीं लोगों ने अलाव की भी व्यवस्था की थी. राहगीर भी रुक कर आग सेंकने का आनंद उठा रहे थे.

चाय स्टॉल पर भीड़

ठंड के कारण चाय- कॉफ़ी की डिमांड बढ़ गयी है. चाय स्टॉल पर हर वर्ग के लोगों की भीड़ देखी जा रही है. ठंड की वजह से लोग शाम ढलते ही घरों में दुबक जा रहे हैं. नए साल के साथ ठंड ने भी अपना असर दिखाया है. पहली से पांचवी तक सरकारी स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गयी है. कनकनी ने आमजनों की मुश्किलें बढ़ा दी है.

Jharkhand Weather Update : पश्चिम से आ रही हवा से बढ़ी कनकनी

मौसम केंद्र रांची के अनुसार अभी राज्य में ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. उत्तर और पश्चिम से आ रही बर्फीली हवा के कारण झारखंड में कनकनी काफी बढ़ी है. अधिकतम तापमान नौ डिग्री नीचे गिर गया है. अभी जो बादल छाए हुए हैं, छंटते ही राजधानी रांची में भी और ठंड बढ़ेगी. संभावना है मकर संक्रांति के बाद ही थोड़ी राहत मिल सकती है.

Jharkhand Weather Update : मौसम विभाग ने  जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) ने देवघर, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, साहिबगंज, गोड्डा, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इन नौ जिलों में घना कोहरा और धुंध की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर से 200 मीटर कम हो जायेगी. विभाग ने इन छह जिलों गढ़वा, पलामू, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा और गिरिडीह में येलो अलर्ट जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *