Jharkhand

Jharkhand : सीआरपीएफ के छह ऑपरेशन नक्सलियों पर भारी, तीन कोर एरिया ध्वस्त

झारखण्ड

रांची : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) झारखंड (Jharkhand) को नक्सल मुक्त बनाने के लिए लगातार ऑपरेशन चला रहा है. सीआरपीएफ का छह ऑपरेशन नक्सलियों पर भारी पड़ा और नक्सलियों के तीन कोर एरिया को ध्वस्त कर दिया गया है.

Jharkhand : सीआरपीएफ बचे एक कोर एरिया पर चल रहा अभियान

सीआरपीएफ के ऑपरेशन के बाद सिर्फ एक कोर एरिया बचा है. उसमें भी लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इन ऑपरेशन में ऑपरेशन डबल बुल, ऑपरेशन क्लीन स्वीप, ऑपरेशन ब्लेक पैन्थर, ऑपरेशन थंडर स्टॉर्म, ऑपरेशन ऑक्टोपस और ऑपरेशन स्कॉर्पियन शामिल है. नक्सलियों के खिलाफ चलाये गये इन ऑपरेशन में झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) सहित अन्य सुरक्षाबलों की अहम भूमिका रही है.

सीआरपीएफ आईजी ने कहा- झारखंड में नक्सल के चार कोर एरिया

सीआरपीएफ आईजी अमित कुमार ने सोमवार को बताया कि झारखंड (Jharkhand) में नक्सल के चार कोर एरिया हुआ करते थे. इनमें बूढ़ा पहाड़, पारसनाथ और ट्राई जंक्शन (खूंटी, सरायकेला और चाईबासा) और कोल्हान शामिल है. इनमें तीन को नक्सल मुक्त कर दिया गया है. सिर्फ कोल्हान में नक्सलियों की मौजूदगी है. उसे भी जल्द समाप्त कर दिया जायेगा.

कैंप भी रहा काफी मददगार

सीआरपीएफ की टीम झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) और अन्य सुरक्षाबलों के साथ मिलकर वर्ष 2022 में 22 नए सुरक्षा कैम्प(एफओबी) तैयार किये हैं. इन कैम्प के जरिए नक्सलियों की मांद तक पहुंचकर राज्य के सभी सिक्योरिटी वैक्यूम वाले इलाकों को कवर किया है.

Jharkhand : 136 नक्सलियों को किया गिरफ्तार

सीआरपीएफ की ओर से ही वर्ष 2022 में कुल 136 नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई है. 123 हथियार और 8102 गोली बरामद किये गये हैं. जबकि सीआरपीएफ ने 1106 आईईडी, 4554.125 किलो विस्फोटक बरामद किये हैं. साथ ही लेवी के पांच लाख 98 हजार 868 रुपये बरामद किये. सीआरपीएफ ने वर्ष 2022 में 10 इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. जबकि नौ नक्सलियों ने सीआरपीएफ के समक्ष सरेंडर किया है. पांच नक्सलियों को सीआरपीएफ ने अभियान के दौरान मार गिराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *