JAC Exam Date 2023

JAC Exam Date 2023 : झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 14 मार्च से

झारखण्ड

JAC Exam Date 2023 : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होंगी. मैट्रिक की परीक्षाएं तीन अप्रैल और इंटर की पांच अप्रैल तक चलेंगी.

परीक्षा परिणाम 15 जून को  

इस वर्ष सौ फीसदी सिलेबस के आधार पर परीक्षा ली जायेगी. उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन अप्रैल में शुरू होगा. परीक्षा परिणाम 15 जून तक जारी कर दिया जायेगा. मैट्रिक की परीक्षा प्रथम पाली और इंटर की परीक्षा द्वितीय पाली में होगी. कई ऐसे परीक्षा केंद्र भी हैं, जहां मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षा होगी.

इंटर का प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन 7 फरवरी से 4 मार्च तक

JAC Exam Date 2023 : मैट्रिक के परीक्षार्थियों का प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन सात फरवरी से चार मार्च तक संबंधित स्कूलों में होगा. इंटर का प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन सात फरवरी से चार मार्च तक संबंधित संस्थानों में होगा. स्कूल और कॉलेज आठ फरवरी से छह मार्च तक प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक जैक की वेबसाइट में अपलोड कर सकेंगे.

अगर कोई छात्र प्रायोगिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन में अनुपस्थित रहेगा तो उसे बाद में मौका नहीं मिलेगा न ही उनके आवेदन पर विचार होगा. ऐसे छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक नहीं जोड़े जाएंगे और उससे उनका परीक्षाफल प्रभावित होगा, जिसकी सारी जिम्मेदारी स्कूल और कॉलेज की होगी.

राज्य के 14 सौ केंद्रों में आठ लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

JAC Exam Date 2023 : इस साल राज्य के 14 सौ केंद्रों में आठ लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इस साल मैट्रिक की परीक्षा प्रखंड स्तर पर बनाए गए केंद्रों में ली जाएगी. इंटर की परीक्षा के लिए अनुमंडल स्तर केंद्र बनाए गए हैं. सभी जिले से परीक्षा केंद्र निर्धारण कर रिपोर्ट जैक को भेज दी गयी है. इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में कम परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. पिछले वर्ष कुल 1936 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. कोरोना के कारण पिछले वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई थी. इस वर्ष पूर्व की भांति केंद्रों का निर्धारण किया गया है.

मैट्रिक की परीक्षा में लगभग 4.50 लाख और इंटर में 3.50 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे

JAC Exam Date 2023 : जैक के आंकड़ों के मुताबिक इस साल मैट्रिक की परीक्षा में सबसे ज्यादा बच्चे शामिल होने वाले हैं. मैट्रिक की परीक्षा में लगभग 4.50 लाख और इंटर में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इस तरह वर्ष 2023 की मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में लगभग आठ लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. मैट्रिक और इंटर दोनों ही परीक्षाओं में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है.

रांची में 159 केंद्रों पर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होगी. मैट्रिक की परीक्षा के लिए 102 और इंटर की परीक्षा के लिए 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. रांची से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में लगभग 82 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इस वर्ष मैट्रिक से अधिक परीक्षार्थी इंटर में हैं.

परीक्षार्थियों के लिए विशेष कक्षा का संचालन किया जायेगा

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय के मैट्रिक तथा इंटर के परीक्षार्थियों के लिए विशेष कक्षा का संचालन किया जायेगा. जेसीईआरटी ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है. विशेष कक्षा का संचालन ऑनलाइन जेसीईआरटी करेगी. इसके लिए रूटीन स्कूलों को भेजा गया है. कक्षा 10वीं की छात्राओं के लिए कक्षा संचालन एक से दो बजे तक और कक्षा 12वीं की छात्राओं के लिए दो से तीन बजे तक होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *