Nitish

मानस विवाद पर बोले मुख्यमंत्री- किसी भी धर्म में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए 

बिहार

पटना :  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में अरवल-जहानाबाद जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया. इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने रामचरित मानस विवाद पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हमलोगों का मानना है कि कोई किसी भी धर्म को मानने वाले हों उसमें किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.

जिसको जैसे लगे उसी प्रकार से पूजा करे

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार लोग धर्म का पालन करते हैं उस प्रकार से धर्म का पालन करें. सबको इज्जत मिलनी चाहिए. इसमें किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए. जिसको जैसे लगे उसी प्रकार से पूजा करे. उप मुख्यमंत्री ने भी मामले को स्पष्ट कर दिया है.

उपेंद्र कुशवाहा के बयान पर कहा- हमारी पार्टी में इन सब बातों का कोई मतलब नहीं

उपेंद्र कुशवाहा के बयान पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आपको बता देंगे. ऐसी कोई बात नहीं है. हमारी पार्टी में इन सब बातों का कोई मतलब नहीं है. कौन क्या बोल रहा है, हमसे मिलेंगे तो हम उनसे पूछ लेंगे. हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन सब बातों पर बोल ही देते हैं. हमारी पार्टी का सदस्यता अभियान चलाया गया. पार्टी के सदस्यों की संख्या अब 75 लाख हो गई है. पार्टी के सभी लोग काम करते रहते हैं.

गंगा नदी से गाद हटाने को लेकर शुरू से कह रहे

गंगा नदी से गाद हटाने को लेकर पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम तो गाद हटाने को लेकर शुरू से कह रहे हैं. वर्ष 2017 में इसको लेकर हमलोगों ने पटना और दिल्ली में बैठक की थी. केवल बात करने से नहीं होगा, इसके लिए जागरूक होना होगा. गाद हट जाएगा तो इससे सब जगह पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी. उन्होंने कहा कि हम एक-एक चीज की जानकारी ले रहे हैं. सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं.

जिन समस्याओं को रखा जा रहा, विचार किया जा रहा है

सीएम ने कहा कि जिन समस्याओं को रखा जा रहा है, उस पर भी काम करने के लिए विचार किया जा रहा है. जीविका दीदियों और स्थानीय लोगों से जानकारी आपलोग भी ले सकते हैं कि कितना काम किया गया है. हर घर नल का जल पहुंचा दिया गया है. पक्की गली नाली का निर्माण हो गया है. रात में किसी को परेशानी न हो इसके लिए अब सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है.

जहानाबाद में विकास योजनाओं का जायजा लिया

इसके पश्चात मुख्यमंत्री ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में जहानाबाद पहुंचे और वहां भी विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया. उन्होंने मांदिल पंचायत के पकरी महादलित टोले में उपस्थित लोगों से मुलाकात की तथा उनकी समस्याएं सुनीं. मुख्यमंत्री ने लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय, चापाकल और सोखता आदि का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि इस क्षेत्र में नीरा के उत्पादन की अच्छी संभावना है. लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करें. नीरा के उत्पादन से लोगों की आमदनी बढ़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *