Pera

देवघर पेड़ा को जीआई मान्यता के लिए आवेदन

झारखण्ड देवघर

रांची : चेन्नई स्थित भारत सरकार के जीआई रजिस्ट्री के समक्ष देवघर पेड़ा के वास्ते जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) की मान्यता प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया है. उक्त आवेदन जीआई विशेषज्ञ और वकील डॉ. सत्यदीप कुमार सिंह के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है.

इससे पहले सोहराई- खोवर पेंटिंग में जीआई प्राप्त हुआ

इससे पहले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय से जुड़े रहे डॉ. सिंह के ही माध्यम से झारखंड को सोहराई-खोवर पेंटिंग के रूप में पहला जीआई प्राप्त हुआ, जबकि झारखंड के पैटकर पेंटिंग और मांदर के वास्ते प्रयास चल रहा है और आवेदन दिया जा चुका है. देवघर पेड़ा के वास्ते प्रस्तुत किये गए तक़रीबन 100 पृष्ठों के आवेदन में देवघर पेड़ा के विभिन्न आयामों का वर्णन किया गया है.

आवेदन में देवघर पेड़ा की ऐतिहासिकता व इसकी विशेषता का भी दावा

उक्त आवेदन में वैद्यनाथ धाम के बाह्य प्रसाद के रूप में तीर्थयात्रियों द्वारा लिए जाने वाला देवघर पेड़ा की ऐतिहासिकता के अलावा इसकी विशेषता का भी दावा किया गया है. ऐतिहासिकता के विषय में अन्य उद्धरणों के अलावा राजेंद्र लाल मित्रा द्वारा 1883 में एसियाटिक सोसाइटी जर्नल में प्रकाशित उनके आलेख, विभिन्न समय में प्रकाशित गजेटियर, हाल ही में वैद्यनाथ धाम और उसकी तीर्थयात्रा पर रुमा बोस द्वारा लिखी गयी शोध पुस्तक से भी उद्धरण प्रस्तुत किये गए हैं. देवघर पेड़ा की जीआई दिलाने के लिए देवघर उपायुक्त के नेतृत्व में स्थानीय प्रशासन प्रयासरत रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *