America Domestic Flight

America Domestic Flight : अमेरिका का डोमेस्टिक फ्लाइट सिस्टम हुआ फेल, हवाई अड्डों पर अफरा- तफरी

विदेश

America Domestic Flight : अमेरिका के घरेलू उड़ान तंत्र यानी डोमेस्टिक फ्लाइट सिस्टम में अचानक खराबी आ गयी. कंप्यूटरीकृत गड़बड़ी से हालात इतने खराब हो गए कि पूरे अमेरिका में विमान सेवाएं ठप हो गयीं. फ़ेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के कंप्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी के कारण एक हजार से अधिक उड़ानें रोक देनी पड़ीं.

उड़ान सेवाओं को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन नियंत्रित करता है

अमेरिका का फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन देश भर में उड़ान सेवाओं को नियंत्रित करता है. इसके जरिये ही पायलटों और अन्य उड़ान कर्मियों को किसी भी प्रकार के खतरे या हवाई अड्डे की सुविधाओं व सेवाओं में किसी प्रकार के बदलाव के बारे में चेतावनी जारी की जाती है. इसके लिए जरिए ही सामान्य प्रक्रिया को भी अपडेट किया जाता है. बुधवार को अचानक फेडरल एविएशन एडिमिनिस्ट्रेशन के कम्प्यूटर्स में खराबी आ गयी. इस कारण पूरे अमेरिका में सैकड़ों उड़ानें प्रभावित हो गयीं.

America Domestic Flight : कम्प्यूटर्स की खराबी के कारण फ्लाइट सिस्टम ठप

फेडरल एविएशन एडिमिनिस्ट्रेशन के कम्प्यूटर्स की खराबी के कारण अमेरिका का डोमेस्टिक फ्लाइट सिस्टम ठप हो गया. इस सिस्टम के माध्यम से पायलटों व विमान सेवा संचालन से जुड़े अन्य लोगों को कोई भी जानकारी देना रुक गया. परिणाम स्वरूप एक साथ पूरे अमेरिका में विमान सेवाएं ठप हो गयीं. अमेरिकी नागरिक उड्डयन नियामक की वेबसाइट पर भी यह पुष्टि की गयी कि अचानक आई खराबी से विमान सेवाएं ठप हो गयी हैं.

America Domestic Flight : एक हजार से अधिक उड़ानें रोक देनी पड़ीं

बताया गया कि स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 31 मिनट पर यह समस्या आयी. इस कारण तत्काल विमान सेवाओं का संचालन रुक गया. कुल मिलाकर एक हजार से अधिक उड़ानें रोक देनी पड़ीं. इस कारण हवाई अड्डों पर भी अफरा- तफरी का माहौल रहा. भारी संख्या में लोग हवाई अड्डों पर एकत्र हो गए थे. संयुक्त राज्य अमेरिका से आने और जाने वाली 1,200 उड़ानें सुबह 6.45 बजे तक विलंबित हो गईं, जबकि 93 उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *