Wrestlers Protest

Wrestlers Protest : यौन उत्पीड़न के आरोप पर WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण बोले-  वह जांच के लिए तैयार

खेल

Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण (Brij Bhushan Sharan) ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) करने का आरोप खारिज करते हुए कहा है कि वह अपने ऊपर लगे आरोपों की जांच के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, ”यौन उत्पीड़न एक बड़ा आरोप है. जब मेरा ही नाम इसमें घसीटा गया है तो मैं कैसे कार्रवाई कर सकता हूं? मैं जांच के लिए तैयार हूं.”

विनेश फोगाट ने यौन उत्पीड़न का लगाया था आरोप

इससे पहले पहलवान विनेश फोगाट ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था. फोगट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित कई पहलवानों ने नई दिल्ली में जंतर- मंतर पर बृजभूषण शरण और कुश्ती संघ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

Wrestlers Protest : डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने कहा-  सुनियोजित साजिश है

इसके बाद डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने पहलवानों पर निशाना साधते हुए कहा कि यह उनके खिलाफ एक सुनियोजित साजिश है. उन्होंने कहा, ”जब मुझे पता चला कि दिल्ली में पहलवानों ने विरोध करना शुरू कर दिया है, तो मुझे नहीं पता था कि आरोप क्या है. मैं फ्लाइट टिकट लेकर दिल्ली आ गया.” उन्होंने आगे कहा, ”विनेश ने यौन शोषण के जो आरोप लगाए हैं, क्या कोई इन आरोपों के साथ आगे आ रहा है? क्या किसी भी एथलीट ने इन आरोपों के साथ आगे आकर कहा है कि मैंने किसी प्रकार का यौन उत्पीड़न किया है?”

Wrestlers Protest : आरोप साबित हुआ तो, मैं खुद को फांसी लगा लूंगा

बृजभूषण शरण ने कहा, ”यौन उत्पीड़न कभी नहीं हुआ. अगर एक भी एथलीट सामने आया और यह साबित कर दिया तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा.” उन्होंने यह भी कहा कि वह डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देंगे. उन्होंने कहा, ”आरोपों की जांच सीबीआई या पुलिस द्वारा की जा सकती है. यह एक बहुत बड़ा आरोप है. मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हूं.”

धरने पर बैठे खिलाड़ी में से एक भी नेशनल नहीं लड़ा

डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने आगे कहा,”आरोप है कि महासंघ तानाशाह की तरह काम कर रहा है. न ट्रायल देंगे, न नेशनल लेवल पर लड़ेंगे. दिक्कत तब होती है जब फेडरेशन नियम बनाता है. ये खिलाड़ी जो आज धरने पर बैठे हैं, उनमें से एक भी नेशनल में नहीं लड़ा, यह मेरे खिलाफ एक साजिश है … इसमें एक बड़े उद्योगपति का हाथ है. जब विनेश फोगट हार गयी, तो वह मैं ही था, जिसने उसे प्रेरित किया.”

Wrestlers Protest : बजरंग पुनिया सहित एक दर्जन पहलवानों ने शुरु किया विरोध प्रदर्शन

दिग्गज पहलवान बजरंग पुनिया सहित लगभग एक दर्जन पहलवानों ने बुधवार को यहां जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया. पुनिया ने ट्विटर पर लिखा, ‘फेडरेशन का काम है खिलाड़ियों को सपोर्ट करना, उनकी खेल जरूरतों का ख्याल रखना. अगर कोई समस्या है तो उसे सुलझाना होगा. लेकिन अगर फेडरेशन ही समस्या पैदा करे तो क्या करें? लड़ना होगा, हम पीछे नहीं हटेंगे.”

Wrestlers Protest : बजरंग ने भारतीय कुश्ती महासंघ की आलोचना की

बजरंग पुनिया द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की गयी तस्वीर में भारत के शीर्ष पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक, संगीता फोगट, सोनम मलिक और अंशु नजर आ रहे हैं. बजरंग ने भारतीय कुश्ती महासंघ की आलोचना की और मांग की कि अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का बहिष्कार किया जाए.

साक्षी मलिक ने ट्वीट किया – फेडरेशन ने हमें नीचा दिखाने के अलावा कुछ नहीं किया

साक्षी मलिक ने ट्वीट किया, “खिलाड़ी देश के लिए पदक जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फेडरेशन ने हमें नीचा दिखाने के अलावा कुछ नहीं किया है. खिलाड़ियों को मनमाना कानून लागू कर परेशान किया जा रहा है.” संगीता ने कहा, “खिलाड़ी स्वाभिमान चाहता है और ओलंपिक और बड़े खेलों की तैयारी पूरे जोश के साथ करता है, लेकिन अगर महासंघ उसका साथ नहीं देता है तो मनोबल टूट जाता है, लेकिन अब हम झुकेंगे नहीं, अपने अधिकारों के लिए लड़ेंगे.” डब्ल्यूएफआई जिस तरह से काम करता है वह पहलवानों के लिए संतोषजनक नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *