25 मई को उत्साह के साथ करें मतदान, गढ़े नया आयाम : उपायुक्त

यूटिलिटी

बोकारो : शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर स्वीप कोषांग की ओर से नियमित विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी क्रम में रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त विजया जाधव की अध्यक्षता में “वोट वाकाथान “का आयोजन किया गया.

वोट वाकाथान का शुभारंभ बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर 05 स्थित पत्थरकट्टा चौक से हुआ, जो सेक्टर 02 स्थित राम मंदिर चौक जाकर संपन्न हुआ. इस अवसर पर जिला स्तरीय सभी पदाधिकारीगण, आइएमए एवं निजी नर्सिंग अस्पताल संघ/ड्रगिस्ट एंड केमिस्ट संघ के प्रतिनिधि, काफी संख्या में शहरवासी शामिल हुए. इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि जिस उत्साह के साथ सभी इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं, इसी उत्साह के साथ आगामी 25 मई 2024 को मतदान दिवस के दिन सभी घरों से निकलकर मतदान केंद्र पहुंच अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. उन्होंने मतदान दिवस को शत प्रतिशत मतदान कर बोकारोवासियों से नया आयाम गढ़ने का आह्वान किया. कहा कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व है, जो पांच वर्षों में एक बार आता है. इस पर्व में शामिल होने में कोई चूक नहीं करनी है. स्वयं मतदान करें और अपने आस – पास के दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें. उपायुक्त ने चुनाव का पर्व, देश का गर्व सलोग्न को बोला, जिसका सभी ने दोहराव किया. वहीं, आगामी 25 मई को मतदान करने के संदेश संबंधित गुब्बारा को आसमान में छोड़ा.

मौके पर निर्वाचन कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह डीडीसी संदीप सिंह ने कहा कि सभी को मतदान करना है. अगर किन्हीं के पास ईलेक्ट्रोल फोटो पहचान पत्र (ईपीक) नहीं है, तो भी वह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीकृत 12 अन्य वैक्लपिक दस्तावेजों (पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, राज्य या केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पेन कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) द्वारा जारी किए गए कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय), फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज,आधार कार्ड,सांसद/विधायक पार्षद को जारी कार्ड एवं विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआइडी)) को प्रस्तुत कर मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

उन्होंने मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न स्लोगन (छोड़ के अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान, नहीं करेंगे यदि मतदान होगा बहुत बड़ा नुकसान, वोट डालने जाना है वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है आदि) बोल मतदान करने का संदेश दिया. उपस्थित सभी को मतदाता प्रतिज्ञा दिलाया. कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.सभी ने उक्त बातों को दोहराया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *