social media

Vande Bharat Train News: पांच घंटे से कम में पहुंचे रांची से हावड़ा, जानें क्या है और सुविधा

झारखण्ड यूटिलिटी राँची

Vande Bharat Train News: झारखंड के लोगों को इस साल बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल इस साल वंदे भारत ट्रेन की बड़ी सौगात सूबे को मिलने जा रही है जिससे लोगों में खासा उत्साह है. इसका परिचालन रांची से हावड़ा के बीच होगा. इस दौरान ट्रेन के ठहराव की बात करें तो ये आसनसोल, धनबाद, बोकारो समेत कई जगहों पर रुकेगा. लेकिन, इन सबके बीच यात्रियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने की संभवना है. खबरों की मानें तो वंदे भारत ट्रेन के टाटानगर से होकर चलने की संभावना बढ़ गयी है.

सूत्रों के हवाले से जो मीडिया में खबरें चल रहीं हैं उसके अनुसार, रेल मंत्रालय ने चक्रधरपुर मंडल से इसको लेकर प्रस्ताव मांगा है. वंदे भारत ट्रेन को रांची के बाद टाटानगर से शुरू किये जाने की बात कही जा रही है. पहले चरण में टाटानगर से हावड़ा या भुवनेश्वर के बीच यह ट्रेन चलेगी.

कितने घंटे में पूरी होगी यात्रा
यहां चर्चा कर दें कि इस साल से वंदे भारत ट्रेन का परिचालन रांची से हावड़ा के बीच तय किया गया है. जो अपनी निर्धारित दूरी महज 4 घंटे 55 मिनट में पूरी करने में सक्षम है. गौर हो कि यात्रियों की हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट रहेगा. इसके अलावा वाईफाई सिस्टम, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, वेक्यूम शौचालय, सीट के नीचे रेड लाइन और ट्रेन में उतरने-चढ़ने के लिए दिव्यांग यात्रियों के लिए व्हील चेयर की सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाएगी.

जानें कितने स्टेशनों का होगा कायाकल्प
खबरों की मानें तो नये साल में चक्रधरपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने की तैयारी है. इसकी जानकारी डीआरएम एजे राठौर की ओर से दी गयी है. उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत कायाकल्प करने का काम किया जाएगा. इसके तहत सुविधाओं को बढ़ाने और लंबी अवधि में स्टेशन परिसर में रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर बनाने के लिए रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान की तैयारी की है. उच्चस्तरीय प्लेटफॉर्म बनाने की बात सामने आ रही है. मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान भी यहां प्रदान की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *