सस्टेनेबल ट्रांजिशन को समावेशी एवं सहभागी बनाया गया: एल खियांग्ते

राँची

रांची : इंटरनेशनल कांफ्रेंस सस्टेनेबल जस्ट ट्रांजिशन फॉर फ्यूचर रेडी झारखंउ के पहले दिन बुधवार को जस्ट ट्रांजिशन से संबंधित वैश्विक परिप्रेक्ष्य और बेस्ट प्रैक्टिसेज पर विमर्श हुआ. इस दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन टास्क फोर्स सस्टेनेबल जस्ट ट्रांजिशन झारखंड सरकार द्वारा सेंटर फॉर एनवायरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट सीड, यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीच्यूट इंडिया के सहयोग से आयोजित किया गया है.

इस अवसर पर मुख्य सचिव झारखंड एल खियांग्ते ने कहा कि राज्य सरकार प्रतिबद्ध है कि सस्टेनेबल ट्रांजिशन की इस प्रक्रिया में कोई भी पीछे नहीं छूटे, इसलिए इसे समावेशी एवं सहभागी बनाया गया है. इसी क्रम में राज्य में बेहतर नीति निर्धारण को दिशा देने के लिहाज से दुनिया के बेस्ट प्रैक्टिसेज पर चर्चा के लिए भी आज विशेष दिन है.

उन्होंने कहा कि कार्बन न्यूट्रल और जलवायु अनुकूल अर्थव्यवस्था की दिशा में बेहतर परिणाम के लिए राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय प्रयास जरूरी है. इस अवसर पर सेवानिवृत आईएफएस अधिकारी अध्यक्ष टास्क फोर्स झारखंड सरकार एके रस्तोगी ने कहा कि यह पहल झारखंड के भावी कदमों को चिह्नित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा. अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश वन एवं पर्यावरण विभाग मनोज सिंह ने कहा कि झारखंड के परिवेश के लिए अनुकूल कम कार्बन से जुड़े नवाचारों और प्रभावी रणनीतियों को अपनाना जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *