cm samadhan yatra

‘समाधान यात्रा’ : नीतीश कुमार बोले- जीविका दीदी आगे बढ़ेंगी तो समाज विकसित होगा

बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को अपनी ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में खगड़िया जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया. उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि स्वयं सहायता समूह में जीविका दीदियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. जीविका दीदी आगे बढ़ेंगी तो समाज और विकसित होगा. इंजीनियरिंग कॉलेज के उद्घाटन पर पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि दो-तीन जगहों पर जमीन मिलने में देरी होने के कारण वहां अभी तक इंजीनियरिंग कॉलेज बन रहा है, जबकि बाकी जगहों पर यह बनकर तैयार हो गया है.

इंजीनियरिंग कॉलेज में रहने का भी इंतजाम

जहां-जहां इंजीनियरिंग कॉलेज बनकर तैयार हो जाता है वहां पर उसे देखने के लिए हमलोग जाते हैं. यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं, प्रोफेसर एवं अन्य कर्मचारियों के लिए भी रहने का इंतजाम किया गया है. साफ-सफाई का ध्यान रखने का हमने निर्देश दिया है. हम चाहते हैं कि यहां पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए सिनेमा दिखाने का भी इंतजाम हो. सीएम ने कहा कि बाढ़ की स्थिति में हमलोग वर्ष 2007-08 से ही एक-एक जगहों पर घूमकर जायजा लेते हैं. सभी जगहों से संपर्क स्थापित करने को लेकर खगड़िया में सड़कों का निर्माण कराया गया है. पहले सड़कों की स्थिति कैसी थी?  सभी जगहों पर सड़कों का चौड़ीकरण कराया गया ताकि आवागमन में किसी को कोई दिक्कत नहीं हो.

बिहार के सभी जिलों में काफी काम करवाया

वर्ष 2020 से पहले तक हम विभिन्न जिलों में घूमते रहे हैं. कोरोना का दौर शुरू होने के बाद इसमें थोड़ी दिक्कत आयी. स्व रामविलास पासवान के घर तक जाने को लेकर रास्ते का इंतजाम भी हमलोगों ने करवाया. अभी कोई कुछ भी बोले लेकिन आपलोग विधायक डॉ संजीव कुमार से पूछ लीजिए कि स्व रामविलास पासवान जी के घर तक जाने के लिए हमलोगों ने कितनी सड़कें बनवायी हैं. हमलोगों ने बिहार के सभी जिलों में काफी काम करवाया है. इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने मध्य विद्यालय कामाथान का भी निरीक्षण किया. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने पुस्तकालय और कंप्यूटर रूम में जाकर बच्चों से बातचीत की. वे पहली एवं दूसरी कक्षा में गए जहां बच्चों ने उन्हें खेल-खेल में पढ़ाई से संबंधित जानकारी दी.

मुख्यमंत्री समग्र अलंकारी मत्स्यकी योजना के तहत चेक प्रदान किया

सीएम को कृषि विभाग के सचिव एन सरवण कुमार ने मुख्यमंत्री समग्र अलंकारी मत्स्यकी योजना के संबंध में जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत लाभार्थियों को चेक प्रदान किया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने गड़िया घाट तटबंध का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को तटबंध के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने जिला समेकित बाल विकास परियोजना कार्यालय में पालनाघर का भी निरीक्षण किया.

ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को सांकेतिक चेक

इससे पहले मुख्यमंत्री अलौली प्रखंड की ग्राम पंचायत अंबा- ईचरुआ के कामाथान गांव पहुंचे तथा ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को सांकेतिक चेक प्रदान किया गया. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बेकरी उत्पाद, बकरी पालन, गो-पालन आदि कार्य कर रहीं जीविका दीदियों ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत ढाई लाख रुपये की मदद मिली, जिससे मशीन खरीदकर हमने अपना रोजगार शुरू किया. साथ ही हमलोग 10. से 12 जीविका दीदियों को रोजगार भी दे रहे हैं. हम सभी बहुत खुश हैं और परिवार का अच्छे से भरण-पोषण कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने सतत् जीविकोपार्जन योजना के तहत 30 परिवारों को 15 लाख रुपये का चेक भी सौंपा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *