twitter

…जब पीएम मोदी बन गये कवि और छेड़ दी इंदौर के चटखारों की चर्चा

राष्ट्रीय

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में सोमवार को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे जो शहर के मशहूर पकवानों के चटखारों की चर्चा करना नहीं भूले. उन्होंने मुंह में पानी लाने वाले इन पकवानों के जायकों को काव्यात्मक अंदाज में पेश किया जिसपर जमकर तालियां बजी. पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कहा कि इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश में अलग पहचान स्थापित करने का काम किया है. लेकिन खाने-पीने के मामले में अपन का (अपना) इंदौर देश ही नहीं, पूरी दुनिया में लाजवाब है. इंदौरी नमकीन का स्वाद गजब का है. शहर के लोगों में पोहे को लेकर पैशन (जुनून) है.

मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने काव्यात्मक अंदाज में इंदौर के कुछ मशहूर पकवान की चर्चा की. उन्होंने कहा कि साबूदाने की खिचड़ी, कचोरी, समोसे, शिकंजी…जिसने भी इन पकवानों को देखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका…तालियों की गड़गड़ाहट के बीच प्रधानमंत्री ने आगे तुक मिलाई,‘‘…और जिसने इन पकवानों को चखा, उसने कहीं और मुड़कर नहीं देखा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंदौर की दो प्रमुख चाट-चौपाटियां-“56 दुकान” और सर्राफा अपने देशी पकवानों के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं और यही वजह है कि कुछ लोग इंदौर को स्वच्छता के साथ ही स्वाद की राजधानी भी कहते हैं. उन्हें विश्वास है कि प्रवासी भारतीय इंदौरी पकवानों के स्वाद को लेकर विदेश के लोगों से अपने अनुभव साझा करेंगे. यहां चर्चा कर दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर शनिवार रात “56 दुकान” गये थे और वह भी इस चाट-चौपाटी के मुरीदों में शामिल हो गये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *