Nitish

नीतीश कैबिनेट : 11 एजेंडों पर मुहर, दरभंगा एम्स के लिए 309 करोड़ मंजूर, कई नये पदों के सृजन को मिली मंजूरी

बिहार

नीतीश कैबिनेट : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार दोपहर मंत्रिमंडल की बैठक में दरभंगा एम्स के लिए जमीन की भराई के लिए 309 करोड़ की मंजूरी देने के साथ ही 10 अन्य एजेंडों पर मुहर लगा दी है.

दरभंगा एम्स के लिए 309 करोड़ मंजूर

कैबिनेट ने दरभंगा एम्स की 189.7 एकड़ जमीन पर मिटटी भराई कर उसे समतल बनाने के लिए बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संरचना निगम से मिले प्राक्कलन के अनुसार 3 अरब 9 करोड़ 29 लाख 59 हजार की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है.सात निश्चय कार्यक्रम अंतर्गत पटना के बख्तियारपुर अभियंत्रण महाविद्यालय में निशुल्क हस्तांतरित 5 एकड़ भूमि पर अतिरिक्त प्रशासनिक भवन, बालिका छात्रावास व अन्य कार्य के लिए 49 करोड़ 72 लाख 78 हजार रुपये की स्वीकृति दी गई है.

पीटीसी परीक्षा पास सिपाही अब करेंगे केस का अनुसंधान

बिहार पुलिस के पीटीसी प्रशिक्षण करने वाले सिपाही रैंक के पुलिस अधिकारियों को अन्य राज्यों की तर्ज पर अनुसंधान की शक्ति दी गई है. बिहार राज्य प्रोटोकॉल संवर्ग के विभिन्न कोटि के 15 पदों के सृजन एवं बिहार प्रोटोकॉल संवर्ग नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है. भामाशाह की जयंती हर साल 29 अप्रैल को पटना के पुनाइचाक पार्क में राजकीय समारोह के रूप में मनाए जाने की भी स्वीकृति दी गई है.

बिहार मोटर वाहन दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई

बिहार मोटर वाहन दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है. इस नियमावली के बाद जिलों में वाहन दुर्घटना केस के निष्पादन के लिए दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण का गठन किया जाएगा. जिलों में दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण के गठन के बाद वाहन दुर्घटना पीड़ितों के द्वारा दायर केस का तेज गति से निष्पादन हो सकेगा.

मुजफ्फरपुर-भागलपुर में खुलेंगे डीएनए केंद्र

यौन शोषण से संबंधित घटनाओं, मृतक की पहचान करने, बच्चों की चोरी या अदला-बदली एवं पितृत्व-मातृत्व जांच के लिए बिहार में क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला भागलपुर तथा मुजफ्फरपुर में डीएनए प्रशाखा की एक-एक यूनिट स्थापित करने के लिए कुल 14 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *