Nepal Plane Crash

Nepal में विमान क्रैश, रेस्क्यू ऑपरेशन में 50 से अधिक शव बरामद, पांच भारतीय भी सवार थे

विदेश

Nepal : नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा (Pokhara) जा रहा एक यात्री विमान लैंडिंग से पहले पहाड़ी से टकराकर क्रैश हो गया है. यति एयरलाइंस (Yeti Airlines) के इस विमान में चार क्रू मेंबर समेत 68 यात्री सवार थे. 72 सीटों वाले विमान में 5 भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी यात्री सवार थे. नेपाली सेना, सशस्त्र पुलिस और नेपाल पुलिस के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक 50 से अधिक शव बरामद किए गए हैं.

लैंडिंग से 10 सेकंड पहले पहाड़ी से टकराकर खाई में गिरा

नेपाल (Nepal) की राजधानी काठमांडू से पोखरा जाने के लिए यति एयरलाइंस के एटीआर-72 विमान ने आज सुबह उड़ान भरी थी. इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स यानी कुल 72 लोग सवार थे. पोखरा हवाई अड्डे (Pokhara Airport) पर लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले 11.10 बजे विमान पहाड़ी से टकराकर सेती नदी की खाई में गिर गया. ये दुर्घटना पोखरा के पुराने घरेलू एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई.

सवार 68 यात्रियों में 6 बच्चे भी शामिल

नेपाल (Nepal) की एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक़ इस विमान में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और एक फ्रांसीसी नागरिक सवार थे. येति एयरलाइंस की ओर से जारी यात्रियों की लिस्ट के मुताबिक कुल 68 यात्रियों में 6 बच्चे भी शामिल हैं.

पीएम ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, पीएम व गृहमंत्री कंट्रोल रूम में पहुंचे

नेपाल (Nepal) में विमान हादसे को लेकर प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने तत्काल कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलायी. पीएम प्रचंड और गृह मंत्री रवि लामिछाने इमरजेंसी मीटिंग के बाद सीधे काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कंट्रोल रूम में पहुंचे. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री त्रिभुवन एयरपोर्ट के कंट्रोल रूम में पहुंचकर ताजा हालात पर नजर रखे हुए हैं.

तकनीकी खराबी के कारण पायलट ने विमान को पहाड़ की तरफ मोड़ दिया

नेपाल (Nepal) में हुए दुर्घटना के बारे में बताया जा रहा है कि रनवे पर उतरने से पहले तकनीकी खराबी होने के कारण पायलट ने विमान को रिहायशी इलाकों के बजाय पहाड़ की तरफ मोड़ दिया, ताकि नागरिक आबादी को नुकसान से बचाया जा सके. विमान क्रैश होने की खबर मिलते ही नेपाली सेना ने सशस्त्र पुलिस और नेपाल पुलिस के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. इस हादसे में अब तक 42 शव बरामद किए जा चुके हैं. हादसे के बाद बचाव कार्य जारी है और फिलहाल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.

चश्मदीदों ने हादसे के बाद धुएं के गुबार को देखा

नेपाल का पोखरा हवाई अड्डे का इलाका पहाड़ियों से घिरा हुआ है. चश्मदीदों ने हादसे के बाद धुएं के गुबार को देखा. यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि आग को बुझाने के प्रयास जारी हैं. इस विमान को कैप्टन कमल केसी उड़ा रहे थे. स्थानीय अधिकारी गुरुदत्त ढकाल ने कि बताया कि मलबे में आग लगी हुई थी और बचावकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. गुरुदत्त ढकाल ने कहा कि रेस्क्यू टीम और बचावकर्मी मौके पर मौजूद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *