मानसून : जून में कमजोर रहा मानसून, झारखंड में तीन दिनों के बाद फिर होगी बारिश  

झारखण्ड

रांची : झारखंड में जून माह में मानसून कमजोर रहा. हालांकि चार दिनों तक बारिश से रहत मिली है. अभी आसमान साफ और धूप खिली हुई है. रांची स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मौसम में परिवर्तन, हवा और उमस का मिलाजुला असर देखने को मिलेगा. गर्मी थोड़ी बढ़ेगी.

चार जुलाई से फिर बारिश का पूर्वानुमान

इसके बाद से चार जुलाई से फिर बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. चार जुलाई से राज्य में मानसून फिर सक्रिय होगा. इसके बाद से बारिश होगी. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि तीन जुलाई को झारखंड के उत्तर- पूर्वी भागों में कहीं- कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है.

पहले चरण में संथाल परगना में हुई जमकर बारिश

मानसून की बारिश के पहले चरण में संथाल परगना में जमकर बारिश हुई है. पिछले 24 घंटे में अगर कहीं बारिश हुई है तो वह संथाल परगना का क्षेत्र ही है. मौसम विभाग के मुताबिक अब मानसून अब चार जुलाई के बाद सक्रिय होगा.

कहीं- कहीं हल्की बारिश होने की संभावना

हालांकि, राजधानी समेत राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है लेकिन अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून कुछ शिथिल हो सकता है. चार जुलाई के बाद यह फिर सक्रिय होगा और पूरे राज्य में झमाझम बारिश होगी.

साहिबगंज में सबसे अधिक 110.0 मिमी बारिश हुई

आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक बारिश साहिबगंज में हुई. यहां 110.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी है. दक्षिणी झारखंड के सिमडेगा में भारी बारिश हुई. यहां कोलेबिरा में 65.0 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा जमशेदपुर, पाकुड़, गोड्डा और अन्य जिलों में बारिश हुई. हालांकि, जून में मानसून कमजोर रहा.

राज्य में सामान्य बारिश से 43 फीसदी कम

राज्य में 189.5 मिमी की तुलना में केवल 108.5 मिमी बारिश हुई. यह सामान्य बारिश से 43 फीसदी कम रहा. राज्य में मानसून ने 19 को प्रवेश किया और 23 जून को पूरे झारखंड को कवर किया. खेती के लिहाज से मानसून की बारिश अच्छी हो रही है. धीमी गति की बारिश से खेतों में पानी बना रहता है, जो कि खरीफ फसलों की बुआई के लिए जरूरी है लेकिन एक जुलाई से बारिश में कमी आ सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *