झारखंड हाई कोर्ट ने रांची के बड़ा तालाब की साफ-सफाई पर राज्य सरकार और नगर निगम को दी सख्त हिदायत

यूटिलिटी

रांची : झारखंड हाई कोर्ट ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान रांची नगर निगम एवं राज्य सरकार से पूछा कि बड़ा तालाब एवं हरमू नदी की सफाई एवं सौंदर्यकरण में कितने रुपये हुए खर्च हुए. कोर्ट ने मौखिक कहा कि जब बड़ा तालाब और हरमू नदी के सफाई एवं सौंदर्यीकरण पर करोड़ों की राशि खर्च की गई, तो फिर इसकी सफाई ढंग से क्यों नहीं हुई? क्यों बड़ा तालाब का पानी सड़ गया और पानी से दुर्गंध आ रही है. इससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. इस पर एक्शन नहीं लिया गया तो कोर्ट कड़ा आदेश पारित कर सकती है.

मामले में झारखंड सिविल सोसाइटी और रोहित राय की ओर से हस्तक्षेप याचिका (आईए) दाखिल की गई है. झारखंड सिविल सोसाइटी के अधिवक्ता खुशबू कटारुका ने कोर्ट को बताया कि रांची के बड़ा तालाब का पानी बदबूदार हो चुका है. नाली का पानी अभी भी इसमें गिर रहा है. इससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है.

रोहित राय की ओर से कोर्ट को बताया गया कि सर्कुलर रोड स्थित होटल अप्सरा के पीछे न्यू कॉलोनी में पिछले एक माह से पेयजल आपूर्ति होने वाले पानी के साथ नाले का गंदा नल से लोगों के घर में आ रहा है. इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं. मामले की कल फिर सुनवाई होगी. रांची में जलस्रोतों के संरक्षण एवं रांची के तीन डेमो की साफ सफाई एवं उसे अतिक्रमण मुक्त करने को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *