CM Hemant Soren

Jharkhand में 2024 तक हर हाल में नल जल योजना का लक्ष्य होगा पूरा : CM हेमंत सोरेन

झारखण्ड राँची

Ranchi : सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने केंद्र को आश्वस्त किया है कि हर हाल में राज्य में नल जल योजना का लक्ष्य 2024 तक पूरा कर लिया जायेगा. सीएम हेमन्त की अध्यक्षता में गुरुवार को झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में राज्य में संचालित जल जीवन मिशन (Har Ghar Nal-Jal Yojana) एवं स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) ग्रामीण के कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक हुई. इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी उपस्थित रहे.

राज्य के 28.73 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाया जा रहा

बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के गठन के पूर्व तक झारखंड में केवल 3.45 लाख (05 प्रतिशत) घरों में नल से जल उपलब्ध हो पाया था. सरकार के पिछले तीन वर्षों में 14.12 लाख परिवारों को हर घर नल से जल के तहत आच्छादित किया जा चुका है. अब तक लगभग राज्य के 17.57 लाख (28.73 प्रतिशत) ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाया जा रहा है.

स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने बैठक में उपस्थित सभी वरीय अधिकारी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े विभिन्न जिलों के उपायुक्तों को जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) एवं स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission)(ग्रामीण) के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बैठक में अभी आप सभी ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की बातों को सुना है. उम्मीद करते हैं कि आप सभी इनके द्वारा प्वाइंट आउट किए गए मुद्दों पर हर हाल में सुधार लाएंगे.

शुद्ध पेयजल उपलब्ध करना सरकार की जिम्मेदारी

सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने कहा कि राज्य के प्रत्येक परिवारों तक शुद्ध पेयजल उपलब्धता तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत (ओडीएफ) की परिकल्पना को हर हाल में पूरा करना है. इन सभी कार्यों में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतनी है तथा निर्धारित समय से कार्यों को पूरा करना है. मुख्यमंत्री ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि प्रत्येक परिवार को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है. मुख्यमंत्री ने बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से सहयोग की अपेक्षा रखी.

जल जीवन मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फायदेमंद रहा : गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने विभिन्न जिलों के उपायुक्तों से कहा कि जल जीवन मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) (ग्रामीण) की कार्य योजनाओं में तेजी लाएं. आपके प्रयास से दोनों कार्यक्रमों के मिशन को ससमय पूरा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, पंचायती राज तथा ग्रामीण विकास विभाग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे तो आंकड़ों में अवश्य सुधार दिखेगा.

जल जीवन सर्वेक्षण भी इस कार्य में मददगार साबित होगा

उन्होंने कहा कि राज्य के वैसे गांव जहां जल स्रोत नहीं है या शुद्ध जल स्रोत पर्याप्त नहीं है वैसे ग्रामीण क्षेत्रों को इन योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें. जल जीवन सर्वेक्षण भी इस कार्य में मददगार साबित होगा. राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने के मुहिम में प्रयास को और तेज करने की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *