सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को मिलेंगी पोशाकें

झारखण्ड

रांची : राज्य के सरकारी स्कूल के कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को स्कूल ड्रेस दी जायेगी. इस संबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया है.

उपलब्ध की गयी राशि से पोशाक देने का निर्देश

आदेश में कहा गया है कि कक्षा एक से आठ के विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा के अंतर्गत एवं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध की गयी राशि से विद्यार्थियों को अगस्त एवं सितंबर तक पोशाक निश्चित रूप से उपलब्ध कराये जाने का निर्देश शिक्षा सचिव द्वारा दिया गया है. इस संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा भी विद्यार्थियों को सत्र के प्रारंभ में ही पोशाक उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिये गये हैं.

पोशाक, स्वेटर एवं जूता- मोजा के लिए राशि उपलब्ध करायी गयी

कक्षा एक से आठ तक के सभी सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पोशाक, स्वेटर एवं जूता- मोजा के लिए राशि उपलब्ध करायी गयी है. कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा से पोशाक, स्वेटर एवं जूता-मोजा के लिए 600 रुपये दिए जाएंगे. कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों को पोशाक एवं स्वेटर के लिए 600 रुपये समग्र शिक्षा से दिए जाएंगे. जूता-मोजा के लिए 160 रुपये राज्य योजना मद से दी जानी है. कक्षा एक से आठ के एपीएल विद्यार्थियों के लिए उपर्युक्त दर से राशि राज्य योजना मद से उपलब्ध करायी जानी है.

स्वयं सहायता समूह या डीबीटी से राशि उपलब्ध कराएँ

आदेश में कहा गया है कि जिले में यदि स्वयं सहायता समूह उक्त कार्य को निर्धारित समय में कर सकते हैं, तो उनके माध्यम से अन्यथा डीबीटी के माध्यम से विद्यार्थियों को राशि उपलब्ध करायी जानी है. कक्षा एक और दो के जिन विद्यार्थियों का बैंक या डाकघर में अब तक खाता नहीं खुला है, उनको विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से पोशाक की राशि उपलब्ध करायी जानी है.

विद्यार्थियों के माता- पिता के खाते में भी भेजी जा सकती है राशि

अन्यथा की स्थिति में जनधन योजना या अन्य खाते जो विद्यार्थियों के माता- पिता के नाम से हों, में उक्त योजना की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जा सकती है. पोशाक की राशि विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जाने के बाद संबंधित सूची संबंधित विद्यालय को भी उपलब्ध कराई जानी है, ताकि विद्यालयों एवं विद्यार्थियों को इसकी सूचना प्राप्त हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *