Mexico

मेक्सिको में भीषण गर्मी, पारा 50 तक पहुंचा, दो सप्ताह में 112 की मौत

विदेश

मेक्सिको इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस (122 फारेनहाइट) के करीब पहुंच गया है. पिछले दो सप्ताह में यहां तेज गर्मी से कम से कम 112 लोगों की मौत हो गयी है. हजारों लोग प्रभावित हैं. यह जानकारी स्वास्थ्य सचिव जॉर्ज अल्कोसेर वेरेला ने संवाददाताओं को दी.

भीषण गर्मी के कारण ऊर्जा की खपत बढ़ गयी

मेक्सिको स्वास्थ्य मंत्रालय का कहा है कि इस महीने भीषण गर्मी के कारण ऊर्जा की खपत अचानक बढ़ गयी. इस वजह से कई इलाकों की आपूर्ति प्रभावित हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दो-तिहाई से अधिक मौतें 18-24 जून के मध्य हुईं. सोनोरा राज्य के अकोंची शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राष्ट्रपति ने मौतौं पर दुख जताया

मेक्सिको स्वास्थ्य सचिव जॉर्ज अल्कोसेर वेरेला ने कहा है कि राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने गर्मी से हो रही मौतौं पर दुख जताया है. उन्होंने कहा मेक्सिको गर्मी से जूझ रहा है. इस बार गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिए हैं.

नुएवो लियोन में सर्वाधिक 64 लोगों की मौत

नुएवो लियोन राज्य में देश में सर्वाधिक 64 लोगों की मौत हुई है. कम से कम 1,559 लोग लू लगने से बीमार हो गए. उन्होंने कहा मृतकों में 89 पुरुष और 23 महिलाएं शामिल हैं. उन्होंने लोगों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए बेवजह घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *