Corona Booster Dose

Corona Booster Dose : कोरोना के नये वेरिएंट को मात देगा कोवेक्स टीका, जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद  

राष्ट्रीय

Corona Booster Dose  : कोरोना के विभिन्न वेरिएंट के लिए बूस्टर डोज (Booster Dose ) के रूप में तैयार किए गए कोवेक्स टीके को इसी सप्ताह डीसीजीआई से मंजूरी मिलने की उम्मीद इंस्टिट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने जतायी है. इंस्टिट्यूट के अदार पूनावाला के अनुसार दुनिया भर में कोविड का नया वेरिएंट बीएफ.7 लोगों को संक्रमित कर रहा है. देश में भी इसके कुछ मामले सामने आए हैं.

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने मांगी थी मंजूरी

कोरोना के इस नये कोवेक्स की एक खुराक वाली बूस्टर डोज को बाजार में उतारने के लिए सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने भारत सरकार के औषधि नियामक से मंजूरी मांगी थी. इसे लेकर डीसीजीआई की ओर से किए गए सवालों के जवाब दे दिए गए हैं, संतुष्ट होने के बाद अब जल्द ही इसे बूस्टर डोज के रूप में स्वीकृति मिलेगी.

Corona Booster Dose : इंस्टीट्यूट ने 160 तरह के टीके तैयार किये

पूनावाला ने कहा कि सिरम इंस्टीट्यूट ने विभिन्न रोगों के लिए 160 तरह के टीके तैयार किये हैं, इसलिए विश्व का हर देश अब भारत की ओर टकटकी लगाए हुए है. हमने कोरोना संकट में भी इतने बड़े देश की आबादी को सुरक्षित रखा और विश्व के कई देशों को भारत सरकार ने कोरोना टीकों की आपूर्ति की. आज भी चीन कोरोना संकट से उबर नहीं पा रहा है, लेकिन हमारा देश हर समय अलर्ट मोड पर है.

Corona Booster Dose : एनआईवी ने भी कहा था डरने की बात नहीं

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी की मुख्य कार्यकारी निदेशक डॉ. प्रभा अब्राहम पहले ही कह चुकी हैं कि वेरिएंट बीएफ.7 का परीक्षण कर लिया गया है, देशवासियों को इससे कोई खतरा नहीं है. कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेने वाले बूस्टर डोज के रूप में टीका अवश्य लगवा लें. देश के लोगों में मजबूत हाइब्रिड इम्यूनिटी बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *