Amit Shah

अमित शाह का झारखंड दौरा, एनएसजी ने संभाला मोर्चा, चप्पे- चप्पे पर तैनात रहेंगे जवान 

झारखण्ड

रांची : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) सात जनवरी को पश्चिमी सिंहभूम के मुख्यालय चाईबासा से सभा को संबोधित करेंगे. शाह के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक- चौबंद की गयी है. इनकी सुरक्षा में बाहर से 30 कंपनी के 4500 जवान और दूसरों जिले के 250 पुलिस अधिकारियों को बुलाया गया है. कार्यक्रम से 24 घंटे पहले गृह मंत्री के एनएसजी कमांडो कार्यक्रम स्थल की जांच कर अपने कब्जा में ले लिया है.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात रहेंगे

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के टाटा कॉलेज स्थित कार्यक्रम स्थल से आने-जाने वाले सभी रास्ते पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात रहेंगे. जिला पुलिस के साथ बाहर से 30 कंपनी जवान मंगाये गये हैं. एक कंपनी में 150 से 200 के बीच जवान रहते हैं. करीब साढ़े चार हजार से अधिक जवान तैनात रहेंगे.

सुरक्षा की तैयारी पूरी, काफी फोर्स मंगाये गये : प. सिंहभूम एसपी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के कार्यक्रम को लेकर पश्चिमी सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर ने शुक्रवार को बताया कि सुरक्षा की तैयारी पूरी हो गयी है. बाहर से काफी फोर्स मंगाया गया है. विभिन्न जिले से पुलिस पदाधिकारियों को चाईबासा भेजा गया है. सभी को कार्यक्रम स्थल के आसपास क्षेत्रों में तैनात किया जायेगा.

ट्रैफिक रूट में भी कुछ परिवर्तन

शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक रूट में भी कुछ परिवर्तन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दारोगा, इंस्पेक्टर व डीएसपी स्तर के करीब 250 पुलिस पदाधिकारी कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा की बागडोर संभालेंगे. गृहमंत्री का अपना एनएसजी कमांडो सुरक्षा में रहेंगे.

सभी ऊंचे भवन में तैनात रहेंगे सुरक्षा बल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के कार्यक्रम स्थल के आसपास लगभग आधा किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बलों को सभी ऊंचे भवन-मकान पर तैनात किया जायेगा. कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने वाली सड़क के किनारे कुछ-कुछ दूरी पर सशस्त्र बल के जवान तैनात रहेंगे. चाईबासा शहरी क्षेत्र के कुछ सड़कों में ट्रैफिक रूट में परिवर्तन होगा.

पंडाल को तीन भागों में बांटा गया

केंद्रीय गृहमंत्री के कार्यक्रम को लेकर टाटा कॉलेज मैदान में 300 फीट चौड़ा, 350 फीट लंबा और आठ फीट ऊंचा पंडाल बन रहा है. पंडाल को 100-100 फीट लंबा के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है. इसमें लगभग 150 मजदूर लगे हैं. बीच वाले पंडाल के ठीक सामने अतिथियों के लिए 100 फीट चौड़ा और 80 फीट लंबा आकर्षक स्टेज बना है.

स्टेज के सामने 50 फीट का डी-एरिया बना

स्टेज के अंदर मुख्य अतिथि के लिए रेस्ट रूम के रूप में दो पंडाल हैं. इसके सामने 50 फीट का डी-एरिया बना है, जहां कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा. वहां सिर्फ सुरक्षा बल तैनात रहेंगे. इसके पीछे पत्रकारों और वीवीआइपी के लिए 50 फीट की गैलरी बनेगी. इसके पीछे 50 फीट की वीआइपी गैलरी बनेगी. इसके बाद आम जनता व कार्यकर्ता बैठेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *