Ukraine revenge Russia

यूक्रेन ने रूस में घुसकर लिया बदला : धमाके से उड़ाया रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला पुल

विदेश

यूक्रेन पर रूस के हमले के आठवें महीने में युद्ध और तेज और नए तरीके से आगे बढ़ रहा है. यूक्रेन के चार प्रांतों के विलय की रूसी घोषणा के बाद अब यूक्रेन ने रूस में घुसकर बदला लिया है. रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले कर्च पुल को जोरदार धमाके से उड़ा दिया गया है.

पुल क्रीमिया पर रूस के कब्जे का प्रतीक माना जाता है

स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह छह बजे के आसपास रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले कर्च पुल पर जोरदार धमाका हुआ, जिससे न सिर्फ सड़क मार्ग बल्कि रेलवे पुल भी तबाह हो गया. दरअसल यह पुल क्रीमिया पर रूस के कब्जे का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इस पुल को उड़ाया जाना रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इस पुल के रास्ते ही यूक्रेन में मौजूद रूसी सैनिकों तक विविध प्रकार की सामग्री की आपूर्ति हो रही थी. बताया गया कि धमाका इतना जोरदार था कि कई किलोमीटर दूर तक आवाज सुनाई दी.

सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल, पुल का एक बड़ा हिस्सा समुद्र में गिरा

पुल पर धमाके के बाद सोशल मीडिया पर इसके वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. एक वीडियो में एक वाहन पुल पर जाते हुए दिख रहा है, जिसमें अचानक धमाका हो जाता है. एक अन्य वीडियो में पुल से गुजर रही एक मालवाहक रेलगाड़ी के कई टैंक धू-धू कर जल रहे हैं और रेलवे लाइन में भी आग लगी है. साथ ही सड़क मार्ग पुल का एक बड़ा हिस्सा समुद्र में गिरा नजर आ रहा है.

क्रीमिया के इस पुल का उड़ना तो एक शुरुआत है : मायखाइलो

धमाके को लेकर यूक्रेन की प्रतिक्रया भी सामने आई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति के प्रमुख सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याकी ने ट्वीट कर कहा कि क्रीमिया के इस पुल का उड़ना तो एक शुरुआत है. रूस को यूक्रेन से चुराई गई हर चीज वापस करनी होगी. हर अवैध चीज नष्ट होगी. हर उस चीज को खारिज किया जाएगा, जिस पर रूस ने कब्जा जमाया है.

धमाका पुल के सड़क मार्ग की ओर हुआ : रूस

रूस की नेशनल एंटी टेररिज्म कमेटी की ओर से कहा गया कि धमाका पुल के सड़क मार्ग की ओर हुआ है. एक कार्गो वाहन में धमाके के बाद मालवाहक ट्रेन के सात ईंधन टैंक आग की चपेट में आ गये. धमाका ब्रिज के रोड वे साइड पर हुआ है. विस्फोट कार्गो व्हीकल में हुआ था.

क्रीमिया संसद के अध्यक्ष ने धमाके के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया

इसके बाद फ्रेट ट्रेन के सात फ्यूल टैंक में आग लग गई. ट्रेन क्रीमिया की ओर जा रही थी. क्रीमिया की संसद के अध्यक्ष व्लादिमीर कोंस्टेंटिनोव ने धमाके के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने पुल का ज्यादा नुकसान न होने और जल्द ही मरम्मत हो जाने की बात कही. वहीं क्रीमिया के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पुल पर हुए हादसे की जांच के आदेश दिये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *