file photo

तेंदुलकर, कोहली और धोनी सहित कई नामी खिलाड़ियों ने ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ गंवाया, जानें वजह

खेल

Twitter Blue Tick: दिग्गज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू समेत भारत के शीर्ष खेल सितारों का ‘ब्लू टिक’ माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने हटा दिया है जिससे उनकी पहचान सत्यापित होती थी. आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रतिरूपण और ‘स्पैम’ से बचने के लिए पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और अपने क्षेत्र की हस्तियों को ब्लू टिक मुफ्त में प्रदान किया जाता था.

टि्वटर ने हालांकि गुरुवार को उन खातों से ब्लू टिक हटा दिये जो इस सेवा के लिए मासिक सदस्यता का भुगतान नहीं करते हैं. यहां चर्चा कर दें कि ट्विटर को पिछले साल टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने खरीदा था. ट्विटर ने बुधवार को अपने सत्यापित आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट किया था कि हम कल 20 अप्रैल से सत्यापित चेकमार्क्स (ब्लू टिक) को हटा रहे हैं.

इन्होंने भी गंवाया ब्लू टिक
दिग्गज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और सिंधू के अलावा विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा, ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल, नीरज चोपड़ा और बजरंग पूनिया, पहलवान विनेश फोगाट, दो बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन निकहत ज़रीन, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री, पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश उन कई भारतीय खिलाड़ियों में शामिल है जिन्होंने ट्विटर पर से अपना ब्लू टिक गंवा दिया है.

ट्विटर का नया नियम
टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर और राफेल नडाल, फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और किलियन एम्बाप्पे और बास्केटबॉल के दिग्गज स्टीफन करी का खाता भी अब ट्विटर पर सत्यापित नहीं है. ट्विटर पर अब केवल उन्हीं व्यक्तियों और संगठनों का खाता सत्यापित है जो इसके लिए भुगतान करते हैं.

कितना लगेगा पैसा
उल्लेखनीय है कि ट्विटर का ब्लू टिक वेब पर लेने के लिए 650 और मोबाइल पर लेने के लिए 900 रुपये का मासिक भुगतान करना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *