RSETI

आरसेटी में प्रशिक्षणार्थियों को मिला प्रमाण पत्र, रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण का समापन

झारखण्ड दुमका

जामा : इंडियन बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) जामा, दुमका द्वारा तेरह दिवसीय बांस एवं बेंत क्रॉफ्ट मेकिंग का नि:शुल्क रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण का समापन सोमवार को किया गया. जिसमें रामगढ़ और मसलिया प्रखंड के 17 ग्रामीण महिला एवं पुरुष प्रशिक्षणार्थियों को मुख्य अतिथि इंडियन बैंक के शाखा प्रबंधक सुमन पुष्कर एवं संकाय सदस्य के द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाण पत्र वितरित कर किया.

सुमन पुष्कर ने उद्यम स्थापित करने में सहयोग का आश्वासन दिया

मुख्य अतिथि सुमन पुष्कर ने प्रशिक्षणार्थियों को उद्यम स्थापित करने में सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि आरसेटी का प्रशिक्षण उन सभी के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म है,जो सफल उद्यमी बनकर खुद का रोजगार करना चाहते हैं. इस तरह वह खुद के साथ दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं. साथ ही उन्होंने सभी प्रतिभागियों से कहा कि आप बैंक से मुद्रा लोन लेकर अपने व्यापार को आगे की ओर बढ़ाएं.

सुबोध किलंदी ने बांस एवं बेंत से बनने वाले सामग्री की जानकारी दी

इसके साथ ही उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं को बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी. सरायकेला से आये प्रशिक्षक सुबोध किलंदी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को हार्ड स्किल ट्रैनिंग के तहत् बांस एवं बेंत से बनने वाले विभिन्न सामग्री जैसे टोकरी, सूप, पेन स्टैंड, मोबाइल स्टैंड,लैंप, सजाने के विभिन्न समान, कुर्सी आदि की विस्तृत जानकारी दी.

कार्यक्रम समन्यवक ने भी दूसरे पर निर्भरता कम करने के बारे में बताया

कार्यक्रम समन्यवक उत्पल कुमार लाहा ने सभी प्रशिक्षुओं को सॉफ्ट स्किल के अंतर्गत स्वरोजगार को बढ़ाने हेतु दक्षता के गुण, समय प्रबंधन, प्रभावशाली वार्तालाप एवं टॉवर बिल्डिंग के खेल के माध्यम से आत्मविश्वास के साथ साथ दूसरे के ऊपर निर्भरता को कम करने को लेकर जानकारी दी.

आरसेटी के कार्यालय सहायक अभिषेक कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में संस्थान में पेपर कवर इनवेलप बनाने,अगरबत्ती निर्माण, फूलों की खेती, कृषि उद्यमी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक युवक एवं युवतियां इंडियन बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान जामा के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. इस मौके पर कार्यालय सहायक अभिषेक कुमार,मनोज कुमार सिंह एवं संजय सोरेन उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *