Vimochan

“पारंपरिक योग” योग पुस्तक का राज्यपाल ने किया विमोचन

खेल राँची

रांची :  डॉ परिणीता सिंह एवं डॉ अर्चना कुमारी द्वारा लिखित योग पुस्तक “पारंपरिक योग” का विमोचन महामहिम राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन द्वारा राजभवन में किया गया. डॉ परिणीता सिंह ने बतलाया कि योग पर आधारित यह हमारी तीसरी पुस्तक है. इससे पहले “योग एक दृष्टि में” और “अभ्यासम्” नामक पुस्तकें भी हमने लिखी हैं.

भारतीय संस्कृति के प्रति अपनी निष्ठा

उन्होंने कहा कि हम इस पुस्तक के द्वारा भारतीय संस्कृति के प्रति अपनी निष्ठा को व्यक्त करना चाहते हैं. यह पुस्तक सभी आयु वर्ग के लिए उपयोगी है. डॉ अर्चना कुमारी ने कहा “पारंपरिक योग” में योग के सूक्ष्म ज्ञान को सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक दोनों रूप में बतलाने का प्रयास किया गया है. इस पुस्तक मे सरल भाषा का प्रयोग किया गया है जिसे कोई भी आसानी से समझ सकता है.

डॉ फजलुस शमी एवं डॉ राजीव कुमार भी उपस्थित थे

इस विमोचन कार्यक्रम में आयुष के निर्देशक डॉ फजलुस शमी एवं डॉ राजीव कुमार (संयोजक झारखण्ड राज्य आयुष परामर्शदात्री समिति) भी उपस्थित थे. फिलवक्त डॉ परिणीता सिंह रांची विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ योगा में गेस्ट फैकल्टी के रूप में कार्यरत है एवं डॉ अर्चना कुमारी राज्ययोग केंद्र, आयुष निदेशालय, स्वास्थ्य विभाग, झारखण्ड सरकार मे योग प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *