Switchon Foundation

स्विचआन फाउंडेशन ने डीआरई एक्सपो का आयोजन किया

राँची

रांची : स्विचऑन फाउंडेशन ने आज झारखंड अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (जेआरईडीए) के सहयोग से रांची में विकेंद्रीकृत अक्षय ऊर्जा एक्सपो का आयोजन किया. झारखंड में नवीकरणीय ऊर्जा उद्योग की स्थिति और क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए इस आयोजन ने विभिन्न व्यवसायों, व्यापार संघों, सरकारी एजेंसियों और ऊर्जा नीति अनुसंधान संगठनों को एक साथ लाया.

वैश्विक प्रवृत्ति में आमूल-चूल परिवर्तन हो रहा

स्विचऑन फाउंडेशन के एक्सपो का आयोजन ऐसे समय में किया जा रहा है, जब प्रौद्योगिकी और हरित ऊर्जा में अरबों डॉलर के निवेश के साथ-साथ सौर ऊर्जा और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा के बड़े पैमाने पर उपयोग की वैश्विक प्रवृत्ति में आमूल-चूल परिवर्तन हो रहा है. यह आयोजन क्लीन एंड पावर फॉर ऑल के साथ साझेदारी में किया गया था.

 कंपनियों ने नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन किया

शक्ति पंप्स, रेशम सूत्र आदि जैसी विभिन्न कंपनियाँ इस एक्सपो का हिस्सा थीं, जहाँ उन्होंने सौर, बायोगैस और बायोमास, लघु पनबिजली और पवन प्रौद्योगिकी जैसे लोकप्रिय गैर-पारंपरिक रूपों सहित नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके अपनी नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन किया.

 डीजल से चलने वाली मशीनों के पारंपरिक उपयोग के लिए इस तरह के उच्च तकनीक विकल्प को समाज के हाशिए पर पड़े तबके के लिए वरदान के रूप में देखा जाता है, जो डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि से पीड़ित हैं. ऊर्जा के वैकल्पिक रूप भी समय के साथ उनकी लागत को काफी कम करने में मदद करते हैं और उन्हें महत्वपूर्ण बचत को सक्षम करने वाली कम लागत पर संचालित करने की अनुमति देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *